सांसद दुष्यंत सिंह के नेतृत्व में विधायकों ने वित्त राज्य मंत्री को सौंपा ज्ञापन

बारां। बारां-झालावाड़ लोकसभा क्षेत्र के अफीम किसानों की समस्याओं को लेकर सांसद दुष्यंत सिंह के नेतृत्व में एक शिष्टमंडल ने वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी से भेंट कर एक ज्ञापन दिया।

भाजपा मीडिया विभाग के जिला प्रमुख राजेंद्र शर्मा एवं शहर प्रवक्ता सचिन सनाढ्य ने बताया कि सांसद दुष्यंत सिंह के नेतृत्व में वित्त राज्यमंत्री को दिये ज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि वर्ष 2016-17 में प्राकृतिक आपदा के कारण क्षेत्र में अफीम की फसल तबाह हो गई।

नारकोटिक्स विभाग ने इसका आकलन नहीं किया जबकि राजस्व विभाग ने नुकसान का सर्वे करवाया था। इस दौर में अकारण ही किसानों के पट्टे खारिज कर दिए गए। उन्होंने कहा कि राजस्व विभाग की रिपोर्ट के आधार पर किसानों के लाइसेन्स बहाल किए जाने चाहिए।

इसी प्रकार 2020-21 में भी आंधी तूफान के कारण अफीम की फसल प्रभावित हुई। ऐसे में मॉर्फिन के कम प्रतिशत के आधार पर अनेक किसानों के लाइसेंस खारिज कर दिए गए। ऐसे किसानों को 4 के स्थान पर दो प्रतिशत मॉर्फिन एवं 25 किलो औसत के आधार पर लाइसेन्स दिए जाएं।

सरकार से 1997-98 के दौरान अफीम की घटिया क्वालिटी बताकर एवं 98-99 में कम औसत के आधार पर रोके गए लाइसेन्स 5 के स्थान पर तीन वर्ष की औसत पर बहाल करे। ज्ञापन में अफीम का मूल्य बढ़ाने, दिवंगत पट्टाधारकों के स्थान पर उनके वारिसान को अनुमति देने तथा तोल केंद्र पर ही काश्तकार को अफीम की जांच रिपोर्ट जारी करने की मांग रखी गई हैं।