मध्यप्रदेश में पहले चरण के चुनाव के लिए आज जारी होगी अधिसूचना

Verified Apps to watch T20 World Cup 2022 Live Stream
MP first phase elections Notification will be issued today
MP first phase elections Notification will be issued today

भोपाल । मध्यप्रदेश के पहले और देश भर के चौथे चरण के लोकसभा चुनाव के लिए आज अधिसूचना जारी होगी। इसके साथ ही प्रदेश की छह संसदीय सीटों पर नामांकन दाखिले का क्रम शुरु हो जाएगा।

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक पहले चरण में छह संसदीय क्षेत्रों 11-सीधी, 12 शहडोल (अजजा), 13- जबलपुर, 14 मण्डला (अजजा), 15 बालाघाट एवं 16 छिन्दवाड़ा में निर्वाचन कराया जायेगा। निर्वाचन कार्यक्रम के अंतर्गत आज अधिसूचना का प्रकाशन होगा। नौ अप्रैल नाम निर्देशन प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि, 10 अप्रैल नाम निर्देशनों की संवीक्षा की तिथि, 12 अप्रैल अभ्यर्थिता वापस लेने की अंतिम तिथि, 29 अप्रैल मतदान की तिथि और 23 मई मतगणना तिथि तय है।

संसदीय क्षेत्र बालाघाट के अंतर्गत आने वाले विधान सभा क्षेत्र 108 – बैहर(अजजा), 109-लांजी एवं 110-परसवाड़ा में मतदान का समय सुबह सात बजे से अपरान्ह चार बजे तक रहेगा। शेष सभी संसदीय क्षेत्रों एवं 15-बालाघाट के शेष विधान सभा क्षेत्रों में मतदान का समय प्रात: सात से सायं छह बजे तक रहेगा।

मध्यप्रदेश में कुल चार चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न होंगे। चौथे चरण में छह संसदीय क्षेत्रों, पांचवें में सात, छठें में आठ और सातवें और अंतिम चरण में भी आठ संसदीय सीटों पर चुनाव होगा। मतगणना 23 मई को होगी।