मध्यप्रदेश: कॉलेज समूह पर आयकर छापे में बडी मात्रा में कर चोरी की आशंका

MP Income Tax Raids on College Group Due to Large Taxes
MP Income Tax Raids on College Group Due to Large Taxes

भिंड।मध्यप्रदेश के एक मेडिकल कॉलेज समूह पर आयकर टीम के छापे में बड़ी मात्रा में कर चोरी पकड़े जाने की आशंका जताई गई है।कल से शुरु हुई यह कार्रवाई आज भी जारी है।

इंदौर आयकर विभाग दस्ते ने कल एक मेडिकल कॉलेज समूह के इंदौर, भिंड, ग्वालियर, देवास और उज्जैन स्थित परिसरों पर छापे मारे थे। व्यापमं घोटाले के आरोपी इस समूह के प्रमुख सुरेश सिंह भदौरिया के परिसरों पर छापे की कार्रवाई भी कल देर रात तक चली थी।

सूत्रों के मुताबिक शुरुआती जांच में पता चला है कि आरोपी सुरेश सिंह भदौरिया द्वारा बनाए एक ट्रस्ट में अज्ञात दान के रूप पिछले कुछ साल में करीब 150 करोड रुपए से ज्यादा की राशि आई है। विभाग को आशंका है कि अज्ञात दान के रूप में आई इस राशि का संबंध समूह के मेडिकल कॉलेजों में बेची गई मेडिकल (एमबीबीएस) सीटों से जुडा है। विभाग की जांच में सामने आया है कि समूह द्वारा भारी मात्रा में कैश ट्रांजेक्शन किया गया है और नोटबंदी के दौरान भी काफी राशि बैंक खातों में जमा कराई गई थी।

विभाग द्वारा जब्त दस्तावेजों में भारी मात्रा में संपत्ति के दस्तावेज मिले हैं। आयकर विभाग का दस्ता सुरेश सिंह भदौरिया के परिवार से जुड़े अन्य लोगों के यहां भी पहुंचा। इसी क्रम में भिंड जिले के अटेर के रहने वाले सुरेश सिंह भदौरिया के पैतृक निवास पर भी छापेमार कार्रवाई की गई।

सूत्रों के मुताबिक दस्ते को यहां निवेश संबंधी कुछ कागजात सहित अन्य संपत्ति मिली। इसके आंकलन के लिए ग्वालियर से टीम बुलाई गई।

आयकर विभाग उप निदेशक अनूप जैन ने बताया कि कर चोरी के मामले में सुरेश भदौरिया के इंदौर, ग्वालियर और भिण्ड स्थित आवासों पर कार्रवाई आज भी जारी है। अभी उनके यहां क्या-क्या मिला है, इसका खुलासा नहीं किया जा सकता।