मध्यप्रदेश पुलिस ने यूके के एक विश्वविद्यालय के साथ साइन किया एमओयू

Madhya Pradesh Police signed MoU with UK university
Madhya Pradesh Police signed MoU with UK university

SABGURU NEWS | भोपाल मध्यप्रदेश में महिलाओं के विरूद्ध हिंसा रोकने और सामुदायिक पुलिसिंग के क्षेत्र में कार्ययोजना बनाने के उद्देश्य से आज यहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में मध्यप्रदेश पुलिस और ब्रिटेन के शैफील्ड हैलम विश्वविद्यालय (यूनाइटेड किंगडम) के साथ एक सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुए।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार शैफील्ड हैलम विद्यालय का अध्ययन दल मध्यप्रदेश में महिलाओं के विरूद्ध हिंसा और अपराध रोकने के लिये ‘वन स्टाप सेंटर’ स्थापित करने जैसे नवाचारी प्रयासों का अध्ययन करेगा और यूनाइटेड किंगडम के अनुभवों को साझा करेगा।

यह अध्ययन दल मध्यप्रदेश पुलिस को प्रदेश की सामाजिक और आर्थिक पृष्ठभूमि में और प्रभावी रूप से कार्य करने के लिये सुझाव देगा। इसके अलावा पीड़ित महिलाओं को न्याय दिलाने, उनके अधिकारों का संरक्षण करने और उनकी सुरक्षा के लिये राज्य सरकार के प्रयासों का अध्ययन करेगा। नव-नियुक्त पुलिस अधिकारियों और फील्ड में पदस्थ पुलिस अधिकारियों के लिये प्रशिक्षण की रूपरेखा भी तैयार की जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश में महिलाओं को पुलिस की भर्ती में 33 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है, ताकि वे स्वयं को सशक्त बनाने के साथ अपने अधिकारों की रक्षा भी कर सकें। अध्ययन दल ने विदिशा में स्थापित गुलमोहर महिला सुरक्षा केन्द्र की कार्यप्रणाली के अध्ययन के साथ अनुसंधान काम की शुरूआत कर दी है।

इस अवसर पर गृह मंत्री भूपेन्द्र सिंह, अपर मुख्य-सचिव गृह के.के. सिंह, पुलिस महानिदेशक आर. के. शुक्ला, मुख्यमंत्री के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी आदर्श कटियार और चीफ सुपरिटेंडेंट (महिला सुरक्षा) यूके सुश्री कैरी स्मिथ उपस्थित थीं।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो