500वें अंतरराष्ट्रीय मैच के बाद माही ने मनाया 37वां जन्मदिन

MS Dhoni celebrates birthday with teammates, wife Sakshi, daughter Ziva

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 500 मैच पूरे करने के अगले दिन शनिवार को विश्वकप विजेता कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 37वां जन्मदिन इंग्लैंड दौरे पर गई भारतीय टीम के साथ मनाया।

पूर्व भारतीय कप्तान को उनके जन्मदिन पर ढेरों बधाईयां मिलीं। वर्ष 2007 में पहली बार भारत को ट्वंटी 20 विश्वकप चैंपियन और फिर 2011 में वनडे विश्वकप में जीत दिलाने वाले धोनी कप्तानी और टेस्ट क्रिकेट छोड़ने के बाद अब केवल सीमित ओवर प्रारूप में भारतीय टीम का हिस्सा हैं अौर अभी राष्ट्रीय टीम के साथ इंग्लैंड दौरे पर हैं।

धोनी ने कार्डिफ में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे ट्वंटी 20 मैच में नाबाद 32 रन की उपयोगी पारी खेलते हुए टीम को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाया था। लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला सके। धोनी का यह 500वां अंतरराष्ट्रीय मैच था लेकिन वह इस मैच में जीत का जश्न नहीं मना सके।

धोनी 500 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले भारत के तीसरे और दुनिया के नौवें खिलाड़ी बन गए। भारत में धोनी से पहले यह उपलब्धि सचिन तेंदुलकर (664) और राहुल द्रविड़ (509) को हासिल थी। इस क्लब के अन्य सदस्य श्रीलंकाई तिकड़ी माहेला जयवर्धने (652), कुमार संगकारा (594) और सनत जयसूर्या (586), आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (560), पाकिस्तान के शाहिद अाफरीदी (524) और दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस (519) हैं।

पूर्व कप्तान धोनी ने अपने करियर में 90 टेस्ट, 318 वनडे और 92 ट्वंटी 20 मैच खेले हैं। उन्होंने अपने 500 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 16330 रन बनाने के अलावा विकेट के पीछे 780 शिकार किये और सर्वाधिक शिकार करने के मामले में वह तीसरे विकेटकीपर हैं।

धोनी के लिए उनका जन्मदिन इसलिए और खास हो गया क्योंकि इस बार भारतीय टीम भी उनके साथ थी। टीम इंडिया के ऑलराउंडर और धोनी के अच्छे दोस्त सुरेश रैना ने उन्हें विशेष बधाई संदेश देते हुए कहा कि आपका जन्मदिन हमारे देश के लिए एक खुशी का दिन है। आपने 500 अंतरराष्ट्रीय मैच पूरे किए हैं। यह वह दिन है जब एक महान खिलाड़ी पैदा हुआ था। मेरे भाई आपको जन्मदिन की मुबारकबाद। आप मेरे लिए एक प्रेरणास्त्रोत रहे हैं और हमेशा रहेंगे।
रैना के अलावा जसप्रीत बुमराह, वीरेंद्र सहवाग और टीम इंडिया के विभिन्न खिलाड़ियों ने भी धोनी को जन्मदिन की बधाई दी है।