मुंह से बदबू आना हो सकता है किसी बड़ी बीमारी का संकेत

हेल्थ अपडेट। मुंह से लगाकर बदबू आने को हल्के में न लें, हो सकता है कि यह किसी जानलेवा बीमारी का संकेत हो। यदि आप नियमित रूप से ब्रश भी करते हैं और खाने-पीने का भी ध्यान रखते हैं, उसके बाद भी यदि आपके मुंह से लगातार बदबू आती है तो हो सकता है यह किसी जानलेवा बीमारी का संकेत हो, यदि आपके साथ ऐसा होता है तो तुरंत किसी चिकित्सक से सलाह लें और इसका निदान पाए।

mouth smell bad
mouth smell bad

मुंह से बदबू आने को कोई बीमारी नहीं माना जाता। कई बार इस तरह की स्थिति ब्रश ना करने या तंबाकू का सेवन करने अथवा पेट खराब होने की वजह से भी हो सकता है। लेकिन यदि आप इन सब चीजों का ध्यान रखते हैं उसके बाद भी आपके मुंह से बदबू आ रही है तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। क्योंकि कई बार मुंह से बदबू आना किसी बड़ी बीमारी का संकेत भी हो सकता है।

MUH KI BADBU KI WAJAH BANTI HAI YE BIMARI

जैसे कि कैंसर या आपके लीवर का खराब होना। क्योंकि मुंह से बदबू कभी भी सीधे तौर से मुंह से नहीं आती। यदि आपके पेट में किसी प्रकार की सड़न होती है तब ही यह बदबू मुख द्वारा बाहर निकलती है और यह बदबू नियमित रूप से ब्रश करने के बाद भी नहीं जाती। यदि आप ऐसी तैसी स्थिति को महसूस कर रहे हैं तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए।

mouth-smell-bad-denzer
mouth-smell-bad-denzer

मुंह से बदबू आने पर किसी बीमारी के होने का पता कैसे लगाएंगे :-

मुँह की बदबू से होने वाली बीमारी के लक्षण

  • यदि आप नियमित रूप से ब्रश कर रहे हैं उसके बाद भी आपके मुंह से बदबू आ रही है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए।
  • मुंह से जब बदबू आती है तो यह गंद इस प्रकार की होती है जैसे कि कुछ सड़ रहा हो और लगातार एक ही तरह की बदबू आना खतरनाक हो सकता है।
  • यदि आप कुछ खाते हैं उस वक्त आपके मुंह का स्वाद एक जैसा ही रहता है तब भी आपको यह ध्यान रखना है कि आपको इसी प्रकार की पेट संबंधित समस्या हो सकती है।

मुंह की बदबू को कैसे मिटाएं

गर्म पानी का सेवन

1. यदि आपके मुंह से निरंतर बदबू आती है तो आप इसके लिए नियमित रूप से ब्रश करें और गर्म पानी का सेवन करें और यह सेवन बिल्कुल जिस तरह से चाय पीते हैं उस तरह से कप में पानी भर के सुबह उठते ही पिए गर्म पानी आपके गंदगी को निकाल देता है इससे आपके मुंह की दुर्गंध कम हो सकती है और यह देश के बाद भी आपको लगता है क्या आपके मुंह की दुर्गंध नहीं जा रही है तो आपको चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए

घर के बाहर खाना छोड़ दें

2. कई बार मुंह से आने वाली दुर्गंध का कारण आपका खान-पान भी हो सकता है यदि आप तंबाकू का सेवन करते हैं या आप बाहर का खाना ज्यादा खाते हैं तो हो सकता है अलग-अलग प्रकार के खाद्य पदार्थ की वजह से भी आपके पेट में सड़न पैदा होते हैं जो कि मुंह से दुर्गंध के रूप में बाहर निकलती है और यदि आप तंबाकू का सेवन करते हैं तो भी इसे जल्द से जल्द बंद कर दें और फिर भी आपको लगे कि इससे कोई निदान नहीं हो रहा है तो जल्द से जल्द किसी चिकित्सक को दिखाएं