मोहर्रम 2018 : जायरीन की सुविधा के लिए जुटा अजमेर प्रशासन

.

अजमेर। मोहर्रम 2018 के तहत बाहर से आने वाले जायरीन की सुविधा के लिए जिला प्रशासन द्वारा व्यापक व्यवस्थाएं की जा रही हैं। बाहर से आने वाले जायरीन को आवश्यक परचूनी सामान थोक भाव पर उपलब्ध कराया जाएगा। गुरुवार को कलक्टर आरती डोगरा ने दरगाह एवं दरगाह क्षेत्र का भी जायजा लेकर उचित दिशा निर्देश दिए।

रसद व्यवस्था

जिला रसद अधिकारी ने बताया कि मोहर्रम के दौरान 11 से 22 सितम्बर तक जायरीन को कायड़ विश्राम स्थली पर परचूनी सामग्री उचित दर पर उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं मैसर्स ख्वाजा गैस एजेंसी द्वारा 10 रूपए प्रति घण्टे की दर से गैस एवं चूल्हा भी उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि खाने के पैकेट की दुकान लगाने वाले उचित दुकानदारों द्वारा 35 रूपए प्रति पैकेट की दर पर खाने का पैकेट उपलब्ध करवाया जाएगा।

डेयरी व्यवस्था

अजमेर जिला दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड के प्रभारी विपणन ने बताया कि मोहर्रम के दौरान जायरीन के लिए दूध एवं दूध पदार्थ 24 घण्टे उपलब्घ रहेंगे। डेयरी द्वारा विश्राम स्थली पर अस्थायी बूथ लगाकर यह व्यवस्था की जाएगी।

चिकित्सा व्यवस्था

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि मोहर्रम के दौरान शहर में 9 अस्थायी डिस्पेंसरिया स्थापित की जाएगी। जहां 24 घण्टे चिकित्सा सुविधा उपलब्ध रहेगी। डिस्पेंसरी पर पर्याप्त दवाईयां उपलब्घ रहेगी।