Muharram 2019 : जानिए क्यों मनाया जाता है मोहर्रम

muharram-2019 why is celebrated 
muharram-2019 why is celebrated

Muharram 2019  मुहर्रम इस्लामिक वर्ष का पहला महीना होता है। इस बार यह पर्व आज (10 सितंबर) को मनाया जा रहा है। इस पर्व को शिया मुस्लिम समुदाय के लोग गम के रूप में मनाते हैं। इस दिन इमाम हुसैन और उनके अनुयायियों की शहादत को याद किया जाता है। पूरी दुनिया के मुसलमान मुहर्रम के 10वें दिन रोज़ा रखते है। क्यों और कब मनाया जाता है-

इस बार मुहर्रम का महीना 01 सितंबर से 28 सितंबर तक चलेगा। 10वां मोहर्रम इसलिए खास है क्योंकि इस दिन इस्‍लाम की रक्षा के लिए हजरत इमाम हुसैन ने अपने प्राण त्‍याग दिए थे।

क्‍यों मनाया जाता है मुहर्रम?
इस्‍लामी मान्‍यताओं के मुताबिक, इराक में यजीद नाम का जालिम बादशाह इंसानियत का दुश्मन था। यजीद खुद को खलीफा मानता था, लेकिन अल्‍लाह पर उसका कोई विश्‍वास नहीं था। वह चाहता था कि इमाम हुसैन उसके गद्दी पर बैठने की पुष्टि करें, लेकिन हजरत मुहम्मद के वारिसों ने उसे इस्लामी शासक मानने से साफ इनकार कर दिया था। इसके बाद दोनों के बीच जंग हुई। पैगंबर-ए इस्‍लाम हजरत मोहम्‍मद के नवासे हजरत इमाम हुसैन को कर्बला में परिवार और दोस्तों के साथ शहीद कर दिया गया था। बता दें, जिस महीने हुसैन और उनके परिवार को शहीद किया गया था वह मुहर्रम का ही महीना था। मुहर्रम मातम मनाने और धर्म की रक्षा करने वाले इमाम हुसैन की शहादत को याद करने का दिन है।