अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समर्थन करने के लिए तालिबान ने की पाकिस्तान की तारीफ

इस्लामाबाद। तालिबान ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अफगानिस्तान का समर्थन करने के लिए पाकिस्तान की तारीफ की है।

पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक अफगानिस्तान के कार्यवाहक उप सूचना मंत्री जबीहुल्लाह मुजाहिद ने रविवार को पाकिस्तान एक टेलीविजन को दिए साक्षात्कार में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अफगानिस्तान का समर्थन करने के लिए पाकिस्तान की सराहना की। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान हमारा पड़ोसी देश है और हम अफगानिस्तान को लेकर पाकिस्तान के रुख के लिए उसका आभारी हैं।

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ अच्छा संबंध स्थापित करना, व्यापार तथा आर्थिक संबंधों का विस्तार करना चाहता है। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि पड़ोसी देश अंतरराष्ट्रीय समुदाय के समक्ष अफगानिस्तान को समर्थन देना जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि कई देशों ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय और अमरीका के समक्ष तालिबान के पक्ष में आवाज उठाई है।

जबीहुल्लाह ने कहा कि कतर, उज्बेकिस्तान तथा कई अन्य देशों ने अफगानिस्तान को लेकर सकारात्मक रूख अपनाया है। उन्होंने कहा कि छह दिन पहले चीन और रूस ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में समूह (तालिबान) के पक्ष में बात की थी। उन्होंने पंजशीर का उल्लेख करते हुए कहा कि पंजशीर में संघर्ष समाप्त हो गया है।

उन्होंने कहा कि हम किसी के साथ युद्ध करना नहीं चाहते हैं। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि अफगानिस्तान को देश की प्रगति और समृद्धि के लिए काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में शांति स्थापित करने के बाद तालिबान की प्राथमिकता अन्य देशों के साथ व्यापार का विस्तार करना है। इसके साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि अगर किसी समूह ने अफगानिस्तान पर हमला किया या सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ा, तो उसका माकूल जवाब दिया जाएगा।