चीन में मस्जिद ध्वस्त करने के विरोध में मुस्लिमों ने किया प्रदर्शन

Muslims protest in protest against demolition of mosque in China
Muslims protest in protest against demolition of mosque in China

बीजिंग । चीन के पश्चिमी प्रांत निंगजिया में एक नयी मस्जिद को ध्वस्त किये जाने के सरकार के निर्णय के विरोध में सैकड़ों जनजातीय हुई मुसलमान धरना देकर अपने विरोध का इजहार कर रहे हैं।

चीन आधिकारिक तौर पर धर्म की आजादी की गारंटी देता है, लेकिन हाल के वर्षों में अधिकारियों ने कट्टरपंथ और हिंसा की आशंकाओं को ध्यान में रखते हुए मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है। पश्चिम एशिया शैली की वेईज़ौ ग्रैंड मस्जिद में कई गुंबद और मीनार बने हैं। शहर के अधिकारियों ने तीन अगस्त को नोटिस जारी कर कहा था कि मस्जिद निर्माण से पहले उचित परमिट नहीं लिया गया था।

नोटिस में कहा गया था कि मस्जिद को शुक्रवार को जबरन ध्वस्त कर दिया जाएगा। उन्होंने सोशल मीडिया पर चीनी मुस्लिमों के बीच व्यापक रूप से इस बात काे प्रसारित भी किया था। इस आदेश ने ग्रामीणों के बीच गुस्से को उकसाया। इस बीच मस्जिद प्रतिनिधियों और अधिकारियों के बीच वार्ता समझौते नहीं हाे सका क्योंकि लोगों ने मस्जिद को छोड़ने के लिए एक सरकारी योजना को खारिज कर दिया। शुक्रवार सुबह से ही मस्जिद में सैकड़ों ग्रामीण लोग एकत्र हैं और दोपहर को शहर के महापौर से चर्चा करने की उम्मीद व्यक्त की जा रही है।