नागा राजनीतिक मसला उनकी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता: नेफियो रियो

Naga political issue is the top priority of his government Nefio Rio
Naga political issue is the top priority of his government Nefio Rio

कोहिमा. नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफियो रिया ने कहा है कि नागा राजनीतिक मसला उनकी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। रियो ने कल रात बजट पर हुई चर्चा में एक सवाल के जवाब में कहा, “ आइये आगामी दिनों में हम मिलकर काम करें और भारत-नागा राजनीतिक मुद्दे को सरकार की प्राथमिकता में रखें। हम सभी 60 चुने गये सदस्यों और सांसदों को भी साथ लेकर इस मसले से निपटें।

”उन्होंने कहा कि शांति के बिना किसी तरह का विकास नहीं किया जा सकता। सभी नागाओं को साथ मिलकर शांति और विकास के लिए काम करना चाहिए।

श्री रियो ने कहा, “ हम यहां शांति प्रक्रिया का समर्थन करते हैं और इस प्रक्रिया को मजबूत करेंगे। हमें सभी के सहयोग की जरूरत है। हमें पूरा विश्वास है कि राजनीतिक मतभेदों और पार्टी से संबद्धता के बावजूद हम सभी की इच्छा है कि समस्या का समाधान हो और हम आगामी दिनों में सभी से सकारात्मक सहयोग की आशा रखते हैं।” उन्होंने कहा, “ हम सभी से नागा राजनीतिक मसले पर चर्चा करते हैं। ”

विपक्ष के नेता टी आर जेलियांग के उनके नागा नेशनल कौंसिल (एडिनो ग्रुप) और एनएससीएन (के) के नेताओं को आमंत्रित किये जाने के बयान पर टिप्पणी करते हुए श्री रियो ने कहा, “ हम अनौपचारिक रूप से संपर्क में हैं। जब वह दिल्ली जायेंगे तब सबसे पहले इसी मसले के निपटारे की कोशिश करेंगे। ”

उन्होंने कहा कि इस मसले पर वह सभी समूहों से बात कर रहे हैं। लोकतंत्र में सभी एकमत नहीं हो सकते लेकिन उनके दरवाजे सभी के लिए खुले हैं और सभी को साथ लेने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि वह समझते हैं कि भारत सरकार लंबे समय तक इंतजार नहीं कर सकती।