नागालैंड चुनाव : भाजपा-एनडीपीपी के बीच सीट बंटवारे को लेकर सहमति

Nagaland elections : BJP-NDPP agree on seat sharing
Nagaland elections : BJP-NDPP agree on seat sharing

गुवाहाटी। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने शनिवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 27 फरवरी को होने वाले नागालैंड विधानसभा चुनाव से पहले नवगठित नेशनल डेमोक्रेटिक पीपुल्स पार्टी के साथ सीट बंटवारे को लेकर सहमति बना ली है।

नागालैंड चुनाव के लिए भाजपा प्रभारी रिजिजू ने एनडीपीपी प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने कहा कि 60 सदस्यीय विधानसभा सीट में से एनडीपीपी 40 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और भाजपा 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। रियो ने हाल ही में एनपीएफ से इस्तीफा देकर नई क्षेत्रीय पार्टी एनडीपीपी का गठन किया है।

गुवाहाटी में संवाददाता सम्मेलन में रिजिजू ने कहा कि मेरे विचार से भाजपा और एनडीपीपी आगामी विधानसभा चुनाव में बहुमत हासिल कर लेगी और राज्य में अगली सरकार का गठन करेगी।

भाजपा नागालैंड में नागा पीपुल्स फ्रंट(एनपीएफ) नीत डेमोक्रेटिक एलायंस ऑफ नागालैंड(डीएएन) सरकार का हिस्सा थी। नागालैंड की सत्तारूढ़ पार्टी एनपीएफ भी वर्ष 2003 से नागालैंड में नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस(एनडीए) की सहयोगी पार्टी रही थी।

एनपीएफ से भाजपा के संबंध के बारे में पूछे जाने पर रिजिजू ने कहा कि एनपीएफ हमारी शत्रु नहीं है और एनपीएफ के साथ भाजपा का रिश्ता काफी पुराना है। हम इस समय एनपीएफ के साथ गठबंधन नहीं कर सकते।

उन्होंने कहा कि नागालैंड में भाजपा पहले एक जुनियर पार्टी थी लेकिन अब एक बड़ी पार्टी बन गई है, इसलिए चुनाव के मद्देनजर एनडीपीपी के साथ सीटों का बंटवारा जरूरी हो गया था।