नजीब रजाक पर भ्रष्टाचार के आरोपों की सुनवाई फिर शुरू

Najib Razak again hearing on corruption charges
Najib Razak again hearing on corruption charges

कुआलालंपुर । मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक पर भ्रष्टाचार के आरोपों की सुनवाई फिर शुरू हो गयी है और वह सरकारी निवेश कोष 1मलेशिया विकास बरहाड (1एमडीबी) में भ्रष्टाचार के आरोपों में यहां दूसरे दिन सोमवार को अदालत के समक्ष पेश हुए।

इतिहास के सबसे बड़े घोटालों में शामिल भ्रष्टाचार के इस मामले में रजाक सुनवाई के दौरान अदालत में पेश हुए। उन पर 1एमडीबी में भ्रष्टाचार करने के कई आरोप हैं। मलेशिया और अमेरिका में अभियोजकों ने कहा कि 4.5 अरब डॉलर खो चुके इस कोष की राशि में से 73 करोड़ 10 लाख डॉलर रजाक के बैंक खातों में गये थे और शेष रकम उनके करीबी लोगों के खातों में।

सीएनए की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल ऐतिहासिक चुनावों में इन आरोपों ने मतदाताओं को भ्रष्टाचार से ग्रस्त गठबंधन को बाहर करने के लिए प्रेरित करने में एक बड़ी भूमिका निभायी। यह गठबंधन पिछले छह दशकों से सत्ता में था। उसके बाद से रजाक गिरफ्तार हैं और उनके खिलाफ घोटाले के दर्जनों आरोप लगाये गये हैं।

इन बहुप्रतीक्षित मामलों की सुनवाई तीन अप्रैल को शुरू हुई जिसमें रजाक ने 1एमडीबी की पूर्व इकाई आरएमसी इंटरनेशनल, से 10 करोड़ से अधिक राशि का गबन करने के सात आरोपों के मामलों में सुनवाई शुरू हुई है। नजीब इन आरोपों से साफ इंकार करते रहे हैं।