मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नाजिब रज्जाक की संपत्तियों पर छापेमारी

Najib Razak : Scandal-hit ex-Malaysia PM condemns police raids
Najib Razak : Scandal-hit ex-Malaysia PM condemns police raids

कुआलालम्पुर। मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नाजिब रज्जाक की संपत्तियों पर छापा मारकर भारी संख्या में विदेशी मुद्रा से भरे कई थैले और सैकड़ों बक्से बरामद किए गए हैं। मलेशिया पुलिस ने यह जानकारी दी।

पुलिस सूत्रों ने कहा कि रज्जाक की संपत्तियों पर छापेमारी राज्य विकास निधि मलेशिया विकास बेरहाद (एमडीबी 1) से जुड़ी जांच के संबंध में की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मलेशिया चुनाव में रज्जाक अपने प्रतिद्वंद्वी और मलेशिया के वर्तमान प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से हार का एक बड़ा कारण एमडीबी 1 के भ्रष्टाचार का मामला था।

पुलिस ने पिछले कुछ दिनों में कुआलालम्पुर में रज्जाक के कार्यालय, निजी आवास और उनसे जुड़ी कई अन्य संपत्तियों पर छापा मारा। पुलिस की व्यावसायिक अपराध जांच शाखा के प्रमुख अमर सिंह ने पत्रकारों को कहा कि पुलिस ने 284 बक्शों से डिजाइनर बैग बरामद किए गए हैं। इन 72 थैलों की जांच करने पर मलेशिया की रिंग्गित, अमरीकी डालर समेत विभिन्न मुद्राएं, घड़ियां और आभुषण बरामद किए हैं।

रज्जाक ने प्रधानमंत्री रहते हुए इस राज्य विकास निधि का गठन किया था। उन पर एमडीबी 1 की निधि से 700 मिलियन डालर डकारने का कथित आरोप है। वह हालांकि इस आरोप से इनकार करते रहे हैं। भ्रष्टाचार के इस मामले में मलेशिया एजेंसियों ने उनको क्लीन चिट दे दी थी, लेकिन विदेशी एजेंसियां इसकी जांच कर रही हैं।

मोहम्मद ने कहा है कि वह इस मामले की फिर से जांच शुरू करवाने पर विचार कर रहे हैं। उनका मानना है कि गायब हुए पैसे को बरामद किया जा सकता है। उन्होंने रज्जाक के देश छोड़ने पर रोक लगा दी है।