नक्की नौकायन की दस करोड़ से आरंभ होगी नीलामी

माउंट आबू। राजस्थान का प्रमुख पर्यटन स्थल माउंट आबू के सौंदर्य की मुख्य धुर्री नक्की झील में नगरपालिका की आय का प्रमुख स्रोत नक्की नौकायान संचालन ठेके के लिए आज आयोजित प्री बिड बैठक पालिका अध्यक्ष जीतू राणा की अध्यक्षता में संपन्न हुई।

बैठक में आयुक्त शिवपाल सिंह राजपुरोहित ने नक्की नौकायन संचालन को पूर्व बोली के संदर्भ में अवगत कराया ही था कि बोर्ड में नेता प्रतिपक्ष सुनील आचार्य ने सवाल उठाया कि पालिका की आय का प्रमुख स्रोत नक्की नौकायन संचालन के ठेके को निर्धारित करने के लिए तय की गई नियमावली एवं पूर्व ठेकेदार पर ठेके की समयावधि समाप्त होने के बावजूद बकाया राशि की जानकारी चाही। जिस पर इसी बात को लेकर आचार्य एवं पालिका आयुक्त राजपुरोहित के बीच बहस हो गई।

बैठक में जानकारी दी गई कि नौकायन ठेके के लिए दस करोड़ की प्रारंभिक सरकारी बोली तय की गई है। जिसके लिए निविदादाता को धरोहर राशि बीस लाख, कार्य संपादन प्रतिभूति एक करोड़ की जरिए डीडी, एफडीआर पालिका आयुक्त के नाम जमा करानी होगी।

ठेका अवधि कार्यादेश में निर्धारित तिथि से तीन वर्ष के लिए होगी स्वीकृति राशि पर प्रतिवर्ष दस फीसदी की वृद्धि के हिसाब से ठेके की राशि मान ली जाएगी। नौकाविहार करने वाले यात्रियों, पर्यटकों का दुर्घटना बीमा संवेदक की ओर से किए जाने समेत विभिन्न बिदुंओं पर संवेदकों को जानकारी दी गई।