नमस्ते योग अभियान ने एक करोड़ के लक्ष्य को पार किया

Namaste Yoga campaign surpasses one crore goal
Namaste Yoga campaign surpasses one crore goal

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल के नमस्ते योग अभियान ने एक करोड़ सूर्य नमस्कार के लक्ष्य को पार कर लिया।

संस्कृति एवं पर्यटन मंत्रालय और उद्योग जगत की ओर से फिक्की के द्वारा शुरू हुए इस अभियान के लक्ष्य के पार करने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए पटेल ने लोगों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ये अभियान लोगों का ही था और लोगों ने लक्ष्य हासिल किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व को योग दिवस का उपहार दिया है और हमें अपने दैनिक जीवन में योग का अभ्यास करना चाहिए।

उन्होंने कहा, योग कोई एक दिन का नहीं बल्कि नित्य प्रतिदिन का अभ्यास होना चाहिए। इससे हम स्वयं को और संपूर्ण समाज को स्वस्थ बना सकते हैं। इससे हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता सशक्त होती है। कोरोना की महामारी के बीच योग एक पूंजी है।

संस्कृति मंत्रालय ने योग दिवस के मौके पर 19 से 21 जून के तक के लिए नमस्ते योग अभियान चलाया था। पटेल ने सभी से आग्रह किया था कि एक करोड़ सूर्य नमस्कार तथा नमस्ते योग हैशटैग का इस्तेमाल करके अपने सूर्य नमस्कार वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पोस्ट करें ताकि यह एक जन आंदोलन बन सके। इससे लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता पैदा करने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने उम्मीद जताई थी कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सूर्य नमस्कार करने में लगभग एक करोड़ लोग उनके साथ शामिल होंगे।

इस मुहिम के तकनीकी साझीदार क्योर फिट के सह संस्थापक अंकित नागौरी के अनुसार नमस्ते योग और 10 मिलियन सूर्यनमस्कार के हैशटैग टॉप टेन में रहे और सोशल मीडिया में कल ही दस मिलियन यानी एक करोड़ के आंकड़े को पार कर गया था और यह सिलसिला सोमवार को भी जारी रहा। लोगों ने सूर्य नमस्कार की तस्वीरें साझा कीं और अपने विचार व्यक्त किये।