नैंसी पेलोसी ने प्रतिनिधि सभा में रिकॉर्ड आठ घंटे भाषण दिया

Nancy Pelosi stage eight-hour speech to push for vote for dreamers
Nancy Pelosi stage eight-hour speech to push for vote for dreamers

वाशिंगटन। अमरीकी डेमोक्रेटिक राजनेता नैंसी पेलोसी ने सार्वजनिक खर्च के लिए धन जारी करने और सरकार के ठप पड़ जाने से बचने के लिए रखे गए बजट करार के खिलाफ प्रतिनिधि सभा में आठ घंटे से अधिक समय तक भाषण दे कर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। पेलोसी ने कहा कि वह इस बजट करार का विरोध करती हैं क्योंकि इसमें आव्रजन मुद्दों को शामिल नहीं किया गया है।

सदन के इतिहास कार्यालय ने सीएनएन को बताया कि पेलोसी का बुधवार को दिया गया संबोधन सदन में दिया गया अब तक का सबसे लंबा संबोधन रहा।

सदन में अल्पमत नेता ने सुबह लगभग 10 बजे अपना संबोधन शुरू किया और उनका यह संबोधन शाम को 6.10 के आसपास समाप्त हुआ।

इस दौरान सदन में तालियों की गड़गड़ाहट के बीच पेलोसी ने कहा कि मुझे ड्रीमर्स की आपबीती को पढ़ने और समझने का सौभाग्य मिला है और अभी भी बहुत कुछ पढ़ना बाकी है। मैं आप सभी का आभार व्यक्त करती हूं।

पेलोसी की एक करीबी सूत्र ने सीएनएन को बताया कि उन्हें (पेलोसी) रात में यह विचार आया कि वह सदन को कई घंटों तक संबोधित करे।

सूत्र ने बताया कि इस संबोधन के दौरान नैंसी पेलोसी ने चार इंच की हील्स पहन रखी थी और इस दौरान वह सिर्फ पानी पी रही थीं।

अमेरिकी सीनेट द्वारा बुधवार को इस बजट प्रस्ताव को सदन में पारित होने के लिए डेमोक्रेटिक सदस्यों के सहयोग की जरूरत होगी। इसलिए पेलोसी के इस बयान की वजह से बजट प्रस्ताव के भविष्य को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है।

पेलोसी ने कहा कि वह इस बजट प्रस्ताव का विरोध करती हैं क्योंकि इसमें डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स (डीएसीए) कार्यक्रम से प्रभावित अवैध प्रवासियों के लिए स्थाई समाधान शामिल नहीं है।