कर्नाटक, पूर्वोत्तर राज्यों में कांग्रेस की पराजय तय : मोदी

Narendra Modi predicts BJP win in Karnataka, North East; slams Congress dynasty rule in Puducherry
Narendra Modi predicts BJP win in Karnataka, North East; slams Congress dynasty rule in Puducherry

पुड्डुचेरी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कर्नाटक और पूर्वोत्तर राज्यों के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जीत तय है और कांग्रेस की एकमात्र पुड्डुचेरी में नारायणसामी सरकार ही रह जाएगी। हालांकि मोदी ने पंजाब में अमरिन्दर सिंह की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार का उल्लेख नहीं किया।

प्रधानमंत्री ने शनिवार को एक रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि जून के बाद दक्षिण में इस पार्टी का केवल एक ही मुख्यमंत्री रह जाएगा। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर राज्यों के साथ ही कर्नाटक भी कांग्रेस के हाथ से निकल जाएगा और उसके बाद उसके एक मुख्यमंत्री पुड्डुचेरी के वी नारायणसामी ही शेष रह जाएंगे।

उन्होंने कहा कि हमारे पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने देश में 17 साल शासन किया। उनकी पुत्री इंदिरा गांधी ने 14 साल राज किया फिर उनके (इंदिरा गांधी) पुत्र राजीव गांधी पांच वर्ष तक प्रधानमंत्री रहे। वर्ष 2004 से 2014 तक देश में ‘रिमोट कंट्रोल’ सरीखा राज चला। उन्होंने कहा कि एक परिवार ने प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से 48 साल तक देश में राज किया।

भारतीय जनता पार्टी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार के आगामी मई में 48 महीने पूरे होंगे। देश की जनता को तुलना करनी चाहिए कि 48 वर्षों में कांग्रेस ने क्या किया और 48 महीनों में भाजपा ने क्या किया।

उन्होंने कहा कि बहुत से देश हमारी स्वतंत्रता के समय अथवा उसके आसपास ही स्वतंत्र हुए थे और ऐसे देशों ने काफी विकास कर लिया। हमें सोचना चाहिए कि हम उनकी तुलना में विकास की दौड़ में कैसे और क्यों पीछे रह गए।

उन्होंने आरोप लगाया कि पुड्डुचेरी में पिछली सरकारों ने जनता के साथ न्याय नहीं किया और वे लोगों की क्षमता का उपयोग करने में विफल रहे। मोदी ने कहा कि एक समय था जब पुड्डुचेरी में कपड़ा क्षेत्र की चमक थी, लेकिन अब यह गुमनामी के अंधेरे में खो चुका है।

इसी तरह सहकारिता, परिवहन और अन्य क्षेत्र भी बदहाली में है और यहां की कांग्रेस सरकार इन क्षेत्रों के पुनरुद्धार में विफल रही है। उन्होंने कहा कि कानून के मुताबिक विधानसभा के लिए मनोनीत सदस्यों को सदन की कार्यवाही में शामिल होने की अनुमति दी जानी चाहिए, लेकिन आश्चर्य की बात है कि भाजपा के तीन सदस्यों को इसकी अनुमति नहीं दी गई।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पुड्डुचेरी के आधुनिकीकरण को केंद्र सरकार प्राथमिकता दे रही है तथा स्मार्टसिटी परियोजना के तहत 1800 करोड़ रूपयों का आवंटन किया गया है। उन्होंने पुड्डुचेरी को मेडिकल एजुकेशन हब बताया और कहा कि केंद्र सरकार के नौ मेडिकल कालेजों में जिपमेर भी शामिल है अौर इसके विकास के लिए 450 करोड़ रूपये आवंटित किए गए हैं। सभा में केंद्रीय मंत्री पोन राधाकृष्णन, तमिलनाडु प्रदेश भाजपा अध्यक्ष तमिझाई और पुड्डुचेरी प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सामीनाथन भी मौजूद थे।