नासा अंतरिक्ष यात्रियों ने 2018 में पहली चहलकदमी की

NASA astronauts first in 2018

NASA astronauts first in 2018astronauts first in 2018

वाशिंगटन| नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों ने  अंतरिक्ष में साल की पहली चहलकदमी की। इस दौरान उन्होंने एक रोबोट की भुजा पर काम किया। अंतरिक्ष यात्री स्कॉट टिंगल और मार्क वेंडे हेई, अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आईएसएस) के अभियान 54 के चालक दल ने अंतरिक्ष केंद्र के बाहर 6.5 घंटे बिताए।अंतरिक्ष में अपने करियर की पहली चहलकदमी करने वाले टिंगल ने स्पेस डॉट कॉम से कहा, यह मेरे लिए आजीवन यादगार रहने वाला है और मैं वहां पहुंचने तथा वहां काम करने को लेकर उत्सुक हूं।दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को कनाडार्म2 की दो भुजाओं में से एक को बदलने का काम सौंपा गया था। कनाडार्म2 को लैचिंग इंड एफेक्टर्स (एलईई) के तौर पर जाना जाता है।

एलईई एकसमान ग्रेपलिंग उपकरण है, जिसका इस्तेमाल आने वाले मालवाहक अंतरिक्ष यान को बंद करने के लिए किया जाता है।रपट में कहा गया है कि उन्होंने कनाडर्म2 को अंतरिक्ष केंद्र के बाहर चारों तरफ गति करने की भी इजाजत दी।

विश्व से जुडी और अधिक खबरों के लिए यहां क्लिक करें

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो