गांधी नगर : राष्ट्रीय सम्मेलन में जुटे देश भर के महापौर एवं उपमहापौर

अजमेर। गुजरात के गांधीनगर में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय महापौर सम्मेलन में देश के कोने-कोने से नगर निकाय के प्रतिनिधियों ने एक मंच पर आकर शहरी विकास और उससे संबंधित क्षेत्रों में अपने अनुभवों को साझा किया।

महापौर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा, गुजरात मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, नगरीय विकास मंत्री हरदीप सिंह पूरी, महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनविश ने भी शिरकत की। सभी अपने अनुभव साझा करते हुए नगरीय विकास को गति देने के लिए किए जाने वाले कार्यों पर चर्चा की।

राष्ट्रीय महापौर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बढ़ते शहरीकरण में नगर निगमों की ज़िम्मेदारी एवं नगरीय विकास में सुंदर एवं सुदृढ़ आधारभूत ढांचे पर गम्भीरता पूर्वक काम करने को लेकर मार्गदर्शन किया। सम्मेलन में नगरीय विकास के विशेषज्ञों ने महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की साथ ही विभिन्न विषयों का पॉवर पोईँट प्रेज़ेंटेशन भी हुआ।

इंदौर, सूरत, पणजी, रांची के महापौर ने स्वच्छता, स्मार्ट सिटी, राजस्व आय बढ़ाने एवं कचरा प्रबंधन पर उनके यहां किए कार्यों के बारे में विस्तार से बताया। राजस्थान के अजमेर, जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, बीकानेर के महापौर एवं उपमहापौर ने भी सम्मेलन में भाग लिया।

अजमेर की महापौर बृजलता हाड़ा एवं उपमहापौर नीरज जैन भी केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी परियोजना, अमृत एवं हेरिटेज सिटी सहित विभिन्न योजनाओं में अजमेर की भागीदारी एवं इन कार्यों में आ रही समस्याओं, इन प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों एवं शहरी निकाय मंत्रालय को अवगत करवाया।

कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्च्युअल तरीके से किया एवं समापन भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा एवं गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल द्वारा किया गया।

केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी 25 सितम्बर को धानक्या आएंगे

जयपुर। केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी 25 सितंबर 2022 को धानक्या रेलवे स्टेशन स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय स्मारक पर शाम 4 बजे पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जयंती समारोह में आ रहे हैं।

समिति के अध्यक्ष प्रो. मोहन लाल छीपा ने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति समारोह समिति के द्वारा 25 सितंबर को धानक्या रेलवे स्टेशन स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय स्मारक पर शाम 4 बजे पंडित दीनदयाल उपाध्यायजी की 106वीं जयंती समारोह का आयोजन किया जा रहा है|

इस जयंती समारोह के मुख्य अतिथि माननीय केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, विशिष्ट अतिथि उद्योगपति एवं समाज सेवी विनय चोरडिया, पूर्व केन्द्रीय मंत्री, उप-मुख्यमंत्री मणिपुर, अध्यक्ष भाजपा मणिपुर टी चाहोबा सिंह एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ रमेश अग्रवाल क्षेत्र संघचालक राजस्थान करेंगे। समारोह की इस व्याख्यानमाला का विषय पंडित दीनदयाल उपाध्याय :सेवा को समर्पित एक व्यक्तित्व होगा।

समिति के सचिव प्रतापभानु सिंह शेखावत ने बताया कि इस कार्यक्रम में राजस्थान में जैविक कृषि, ग्राम विकास व पर्यावरण के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य कर रहे समाज बंधुओं तथा जिन विद्यार्थियों ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय पर शोध उपाधि प्राप्त की हैं उनका सम्मान किया जाएगा। कार्यक्रम में समिति द्वारा सम्पादित पंडित दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय स्मारक, धानक्या विषयक पुस्तक का विमोचन भी किया जाएगा।

सह सचिव नीरज कुमावत ने बताया कि रविवार सुबह 9 बजे से हवन एवं सुन्दर कांड पाठ, नि:शुल्क चिकित्सा शिविर, कौशल विकास एवं स्वावलंबन हेतु प्रशिक्षण की जानकारी तथा गायों में फ़ैल रहे लम्पी रोग के विषय में उपयोगी जानकारियां प्रदान कि जाएगी।