नकली को असली चांदी बताकर चूना लगाने वाला ‘नटवरलाल’ दबोचा

अजमेर। नकली चांदी को असली बताकर अजमेर के सर्राफा व्यवसायियों को बीते कुछ समय से चूना लगा रहा एक नटवर लाल आखिरकार दबोच लिया गया। इस नटवरलाल ने कई व्यावसाईयों को शिकार बनाया था। दबोचे गए नटवरलाल को पुलिस के हवाले कर दिया गया। उसके कब्जे से डेढ़ किलो नकली चांदी जब्त की गई है।

अजमेर उत्तर वृताधिकारी जिनेन्द्र कुमार जैन ने बताया कि सर्राफा मार्केट में कुछ समय से एक शातिर नटवरलाल के कारण दहशत व्याप्त थी। यह शख्स आए दिन नकली चांदी को असली बताकर सर्राफा व्यवसायियों को बेच जाता। धोखा खाए लोगों और इसका खुलासा होने पर व्यवसायी वर्ग सतर्क हो गया।

रविवार को भी यह नटवरलाल डेढ़ किलो चांदी की दो सिल्लियां लेकर नया बाजार पहुंचा तो व्यवसासियों ने उसे दबोच लिया। उसके सामान की तलाशी ली तो दो चांदी की सिल्लियां मिली। परखने पर सिल्ली के उपर तो चांदी थी लेकिन अंदर से अन्य धातु मिली हुई थी।

Natwarlal arrested for sold fake silver to jwellers in ajmer
Natwarlal arrested for sold fake silver to jwellers in ajmer

पूछताछ करने पर वह गोलमोल जवाब देने लगा। शक गहराने पर उसे पकड़ कर कोतवाली थाना पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया। जैन ने कहा कि पकड़े गए आरोपी का नाम साकलचंद है। वह कहां का रहने वाला है इस बारे में गुमराह कर रहा है।

तीन व्यवसायियों ने दी शिकायत

जैन ने कहा कि अब तक पुलिस को तीन सर्राफा व्यवसायियां की ओर से शिकायत मिल चुकी है। एक शिकायत में बताया गया कि गत दिनों ही शातिर साकलचंद उसे साढ़े चार किलो चांदी बेच गया था जो बाद में नकली निकली। वहीं दूसरी शिकायत में व्यापारियों ने भी अपने साथ हुई ठगी की दास्तां बयां की है। पुलिस ने मुकदमे दर्ज करके आरोपी से पूछताछ शुरू कर दी है। आरोपी कहां से यह माल लाता था। इस संबंध में गहन पूछताछ की जा रही है।