अजमेर : पहाड़गंज बालिका विद्यालय में नव भवन प्रवेश उत्सव आयोजित

अजमेर। राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय पहाड़गंज के नव भवन प्रवेश उत्सव का कार्यक्रम बुधवार को आयोजित हुआ। कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल ने भामाशाहों का अभिनन्दन कर उन्हें सम्मानित किया।

भदेल ने कहा कि भामाशाहों एवं जनप्रतिनिधियों के सहयोग से बालिका शिक्षा में अग्रणी पहाड़गंज विद्यालय अपनी मिसाल आप बना है। इसमें पर्याप्त भौतिक एवं अन्य संसाधन प्रत्येक स्तर पर सम्पर्क करके प्राप्त किए गए है। इस विद्यालय से क्षेत्र की बालिकाओं को उच्च गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्राप्त होगी। बालिकाओं में शिक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ने से समाज का विकास तेज गति से होगा।

अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिव शंकर हेड़ा ने कहा कि प्राधिकरण के द्वारा गुणवत्ता युक्त मानकों पर आधारित भवन का निर्माण किया गया है। यह भवन राजकीय निर्माण कार्यों की गुणवत्ता को प्रमाणित करता है। विद्यालय का कल्पना से ज्यादा विकास हुआ है।

सरकार आमजन के कल्याण के लिए कार्य कर रही है। विकास की यह गंगा अनवरत बहती रहनी चाहिए। विद्यालय के विकास के लिए एडीए सदैव तत्पर है। बालिकाओं के पढ़ने से वह समय दूर नहीं जब भारत विश्व गुरू बनेगा।

स्वरूप मोहन महाराज ने बालिकाओं को आशीर्वाद देते हुए कहा कि विद्यालय एक मन्दिर है। इस मन्दिर में मेहनत के साथ अध्ययन एवं अध्यापन करना ईश्वर की पूजा है। विद्यालय में बच्चों को अपना समझकर अध्यापन करवाना चाहिए। भामाशाहों के सहयोग से बालिका शिक्षा में अग्रणी विद्यालय का निर्माण समाज के लिए एक उदाहरण है।

अरविंद यादव ने कहा कि दक्षिण विधानसभा क्षेत्र की बालिकाओं को उच्च श्रेणी की शिक्षा प्राप्त हो रही है। इससे बालिकाओं ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। यह विद्यालय क्षेत्र के निजी विद्यालयों के साथ प्रतियोगिता कर रहा है। विद्यालय में मुख्यमंत्री जन सहभागिता योजना के अन्तर्गत विशेष कार्य किए गए है। यह विद्यालय के स्टाफ का विद्यार्थियों के प्रति समर्पण का द्यौतक है।

समारोह में भामाशाह गोपाल चोयल, महेश तेजवानी, हेमन्त सुनारीवाल, सत्यानारायण साहु, देवकी नन्दन, गोवर्धन, श्रवण एवं विनोद चौहान, सूरज हरियाला, महावीर इन्टरनेशनल एवं रोटेरी क्लब को सम्मानित किया गया।

इसके अलावा पार मन्दिर ट्रस्ट, कमल मंगनानी, रिद्धि सिद्धि महिला मण्डल, सरला सुखियानी, मनोज खोरवाल, ईश्वरी वरियानी, आरती बाल चंदानी, एलआईसी के अतुल पाण्डे एवं राजीव गोसाई, सुनिल अग्रवाल, पुष्पा कलवानी, वीणा अग्रावत, हरि ईसरानी, आसुडी ईसरानी, जिनेश सोगानी, पुष्पा देवी, पुरोषत्तम, रश्मिी जैन, शंकरनाथ, गोदावरी, प्रमोद जैन एवं हृदय कॉपरेटिव सोसायटी ने भी मुक्त हस्त से विद्यालय को सहयोग प्रदान किया।

इस अवसर पर पूर्व विधयायक हरिश झामनानी, कमल प्रकाश किशनानी, पार्षद पिंकी गुर्जर, रमेश जांगिड़, अजमेर विकास प्राधिकरण के सहायक अभियंता राजेन्द्र कुड़ी एवं रघुनन्दन तथा प्रिंसिपल वीणा अग्रावत सहित बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक उपस्थित थे।

आंगनबाड़ी केन्द्र का किया शिलान्यास

महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल ने पहाड़ंगज में आंगनबाड़ी केन्द्र के नए भवन का शिलान्यास किया। भदेल ने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्र बनने से क्षेत्र के बच्चों को प्रि प्राईमेरी शिक्षा सुलभ हो पाएगी। इससे बच्चों का सर्वागींण विकास होगा। गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को पर्याप्त पोषण प्राप्त होगा। इससे समाज में स्वस्थता को बढ़ावा मिलेगा। आंगनबाड़ी केन्द्र की गतिविधियों से बच्चों में पढ़ाई के प्रति जिज्ञासा पैदा होगी।