अजमेर में धूमधाम से मनाया जाएगा नवसम्वत्सर, होंगे कई कार्यक्रम

अजमेर। हर साल की तरह इस बार भी अजमेर में नवसम्वत्सर हषोल्लास के साथ मनाया जाएगा। कार्यक्रम की रूपरेखा तय करने के लिए सोमवार को नवसम्वत्सर समारोह समिति अजयमेरू की सुनील दत्त्त जैन की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

सर्व सम्मति से तय किया गया कि नवसम्वत्सर युगाद 5120 व विक्रम संम्वत 2075 के तहत वर्ष 2018 का आयोजन 3 मार्च से 20 मार्च तक कई कार्यक्रम विचार गोष्ठियों व परिचर्चाओं दीपयज्ञ विक्रम मेला, वाहन रैली के साथ चौराहा सज्जा, विभिन्न मन्दिरों पर ध्वजा परिवर्तन व महाआरती, वर्ष प्रतिपदा पर सूर्य की प्रथम किरण को अर्क देकर नववर्ष का स्वागत शहनाई व शास्त्रीय संगीत के माध्यम से किया जाएगा।

समिति संयोजक निरंजन शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम के अंतर्गत 3 मार्च से 20 मार्च तक विचार गोष्ठियों व परिचर्चाओं का आयोजन किया जाएगा, जिसके संयोजक मोहन खण्डेलवाल रहेंगे। शहर के विभिन्न वर्गाे व्यापारिक एसोसियेशन में बलराम हरलाणी, विद्यालयों में सुरेन्द्र अरोडा, महाविद्यालय में अनिल दाधीच, बस्तियों में सम्मानसिंह, कोचिंग संस्थानों में नीरज जैन, बस स्टैण्ड व रेल्वे स्टेशन पर यात्रियों को नववर्ष का संदेश हेतु भोलानाथ आचार्य भारतीय मजदूर संघ, सरकारी कार्यालयों में महेन्द्र कुमार तीर्थाणी को जिम्मेदारी दी गई है।

नवसम्वत्सर की पूर्व संध्या पर दीपयज्ञ की जिम्मेदारी वनीता जैॅमन, लीलामणी, राष्ट्रीय सेविका समिति लीलामणी व मनीषी,दुर्गा वाहिनी की अलका गौड व गायत्री परिवार को दी गयी है।

सचिव सोमरत्न आर्य ने बताया कि विक्रम मेला का आयोजन नगर निगम अजमेर द्वारा 17 मार्च को आयोजन किया जाएगा। वाहन रैली का आयोजन किया जाएगा जिसकी जिम्मेदारी चन्द्रभान सहित अलग अलग कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी दी गई है।

नवसम्वत्सर के दिन शहर के सभी मंदिरों पर पताका परिवर्तन एवं नव सम्वत्सर शुभकामना संदेश पोस्टर लगाने की जिम्मेदारी सम्मानसिंह, मोहन यादव, भवंरलाल टाक, शशि प्रकाश इंदोरिया, लेखराज सिंह व संजय तिवारी सहित विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकर्ताओं को दी गई है। विभिन्न बस्तियों में यज्ञ व हवन का आयोजन 17 व 18 मार्च को कर्णसिंह, डॉ. राजेश खत्री व डॉ. सुशील बिस्सू को जिम्मेदारी दी गई है।

शहर में प्रचार प्रसार के लिए जेके शर्मा, राजेन्द्र लालवाणी, ओमप्रकाश भडाना, सम्पत सांखला को जिम्मेदारी दी जाएगी। नवसंवत्सर केसरी के प्रमुख कंवलप्रकाश किशनानी, नारायणलाल गुप्ता रहेंगे।

नव सम्वत्सर के अवसर पर 18 मार्च को शहर के विभिन्न चौराहों को सजाकर नागरिकों का अभिनन्दन एवं नव सम्वत्सर की शुभकामनाऐं दी जाएगी। जिसकी जिम्मेदारी शहर के विभिन्न सामाजिक एवं व्यापारिक संगठनों को दी गई है।