नवाज शरीफ और उनकी बेटी अरेस्ट,एनएबी ने हिरासत में लिया

Nawaz Sharif and his daughter arrested at lahore airport, sent to jail
Nawaz Sharif and his daughter arrested at lahore airport, sent to jail

लाहौर। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज को राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो ने शुक्रवार की रात स्वदेश की धरती पर कदम रखते ही यहां अल्लमा इकबाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हिरासत में ले लिया। उसके बाद उन्हें चार्टर्ड विमान से इस्लामाबाद ले जाया गया।

डॉन अखबार के मुताबिक दोनों को रात करीब सवा नौ बजे हिरासत में लिया गया। इसके बाद एक चार्टर्ड विमान उन्हें लेकर रात करीब साढ़े 10 बजे इस्लामाबाद हवाई अड्डा पहुंचा। इस बीच एनएबी की एक टीम पूर्व प्रधानमंत्री और उनकी बेटी की गिरफ्तारी का वारंट के लिए अदालत पहुंची।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार शरीफ के विमान के लौहार उतरते ही कई सुरक्षा अधिकारी विमान में घुस गए और उन्होंने आम लोगों को विमान से उतरने के लिए कहा। इसके बाद संघीय जांच एजेंसी की तीन सदस्यीय टीम ने दोनों के पासपोर्ट जब्ज कर लिये। उनकी आव्रजन प्रक्रिया को विमान में ही पूरा कर लिया गया। इसके बाद उन्हें चार्टर्ड विमान से इस्लामाबाद ले जाया गया।

शहर में किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए 10 हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात थे। प्रशासन ने आदेश जारी किया था कि शुक्रवार अपराह्न तीन बजे से लेकर रात 12 बजे तक शहर के सभी मोबाइल फोन बंद रहेंगे। शरीफ को उनकी मां से भी नहीं मिलने दिया गया।

उनकी मां ने कल एक भावुक वीडियो जारी करके कहा था कि उनका बेटा निर्दोष है और अगर वह जेल गया तो वह भी उसके साथ जेल जाएंगी। शरीफ बेटी के साथ आज सुबह लंदन से पाकिस्तान के लिए रवाना हुए थे।

शरीफ ने स्वदेश रवाना होने से पहले कहा था कि वह बुजदिल नहीं है, स्थिति का सामना करेंगे। देश में 25 जुलाई को आम चुनाव है, वह अपने समर्थकों का हौसला अफजाई के लिए उनके साथ रहेंगे।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग के नेता शरीफ की पत्नी बेगम कुलसुम लंदन के एक अस्पताल में भर्ती हैं। वह पत्नी के इलाज के सिलसिले में काफी समय से अपनी बेटी के साथ लंदन में रह रहे हैं।

शरीफ और मरियम नवाज को गिरफ्तार करने के लिए एक 16 सदस्यीय टीम बनाई गई थी। दोनों को हेलिकाॅप्टर से सीधा रावलपिंडी के अदियाला जेल ले जाया जा सकता है। इससे पहले शरीफ के दामाद मोहम्मद सफदर को रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया था।

गौरतलब है कि पाकिस्तान की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो की अदालत ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में छह जुलाई को अपने एक फैसले में शरीफ को 10 साल, मरियम को सात साल और दामाद कैप्टन सफदर को एक साल की सजा सुनाई थी। इसके अलावा अदालत ने शरीफ पर 80 लाख पाउंड और मरियम पर 20 लाख पाउंड का जुर्माना भी लगाया है।