नेपाल और चीन के बीच रेल लाइन बिछाने का समझौता हुआ

Nepal and China to build rail line agreement
Nepal and China to build rail line agreement

काठमांडू । नेपाल और चीन ने तिब्बती शहर केरुंग से काठमांडू के बीच रेल लाइन बिछाने के ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने अपनी चीन यात्रा के दौरान बीजिंग के साथ इस आशय का करार किया।

ओली चीन यात्रा समाप्त करने के बाद स्वदेश लौट आये हैं। दोनों देशों ने गुरुवार को ग्रेट हॉल ऑफ पीपुल में घंटे भर चले प्रतिनिधि स्तर की वार्ता के बाद कई समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किये। रेलवे संपर्क के सहयोग को ‘द्विपक्षीय सहयोग के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण पहल’ बताते हुए ओली ने कहा कि सीमा पार संचरण लाइन दोनों देशों को व्यापार शक्ति बढ़ाने की अनुमति देगी।

नेपाल के दैनिक काठमांडू पोस्ट में शुक्रवार को प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया कि सीमा पार बिजली संपर्क का एक मजबूत आधारभूत संरचना नेपाल को क्षेत्रीय बिजली ग्रिड में जोड़ देगा जो पहले से ही चीन, थाईलैंड, म्यांमार, लाओस, कंबोडिया और थाईलैंड से जुड़ा हुआ है।

ओली और चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने वार्ता का नेतृत्व किया, जिन्हें गर्मजोशी के साथ हाथ मिलाते देखा गया। इससे पहले दोनों देशों के वरिष्ठ अधिकारियों ने 14 एमओयू और विनिमय पत्रों पर हस्ताक्षर किए।