नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली प्रतिनिधि सभा में विश्वास प्रस्ताव हारे

काठमांडु। नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली सोमवार को संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में पेश विश्वास प्रस्ताव हार गए।

काठमांडू पोस्ट के अनुसार संसद में बहुमत परीक्षण के दौरान ओली के पक्ष में सिर्फ 93 वोट पड़े। वहीं 124 सदस्यों ने उनके विरोध में मत किया। ओली को विश्वास प्रस्ताव जीतने के लिए 136 मत चाहिए थे।

नेपाल में 271 सदस्यों वाले सदन में 232 सदस्य हैं। जो लोग मतदान नहीं कर सके या उपस्थित नहीं थे, उनमें कम्युनिस्ट पार्टी के 28 बागी सदस्य भी शामिल हैं। नेपाल में 2015 में संवैधानिक तरीके से चुनी गई पहली सरकार का यह पहला विश्वास प्रस्ताव था। इसमें ओली असफल रहे।

ओली की पार्टी के माधव नेपाल-झाला नाथ खनाल गुट के सांसद को सीपीएन-यूएम ने रोक दिया। नेपाली कांग्रेस और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल (माओवादी केंद्र) के क्रमशः 61 और 49 वोट हैं। दोनों ने विश्वास प्रस्ताव के दौरान ओली के खिलाफ मतदान किया।

काठमांडू पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार स्पीकर अग्नि सप्कोटा ने कहा कि बहुमत को हासिल करने के लिए प्रस्ताव के पक्ष में डाले गए वोट कम पड़ गए, इसलिए मैं घोषणा करता हूं कि प्रधानमंत्री विश्वास मत हासिल करने मे असफल रहे। सदन की अगली बैठक गुरुवार को निर्धारित की गई है।

यह भी पढें
sabguru.com/ सबगुरु अजमेर हिन्दी न्यूज
Sabguru News in English अंग्रेजी न्यूज
सबगुरु फेसबुक पेज लाइक करें, हर पल रहें अपडेट
YouTube सबगुरु न्यूज चैनल के लिए यहां क्लीक करें
Sabguru बॉलीवुड न्यूज
Sabguru अजब गजब न्यूज
Sabguru स्पोर्टस न्यूज