लोकसभा चुनाव से दो दिन पहले सील होगी नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सीमा

Nepal's international border will be sealed two days before Lok Sabha elections
Nepal’s international border will be sealed two days before Lok Sabha elections

सिद्धार्थ नगर । आगामी लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने के लिए उत्तर प्रदेश के महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर और पीलीभीत जिलों की नेपाल से लगी 550 किलोमीटर लंबी अंतर्राष्ट्रीय सीमा मतदान से 48 घंटे पहले चरणों में सील कर दी जाएगी।

आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यहां बताया कि अंतरराष्ट्रीय सीमा से अवैध हथियार, जाली नोट और मादक पदार्थों की तस्करी रोकने के लिए कड़ी चौकसी बरती जा रही है। सूत्रों ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा की निगरानी के लिए तैनात सशस्त्र सीमा बल पुलिस सीमा से दोनों पार आने जाने वालों की बारीकी से पड़ताल कर रही है। अंतरराष्ट्रीय सीमा को जोड़ने वाले सभी कच्चे और पक्के मार्गों के अलावा नदी और नालोंं की निगरानी के लिए सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और खोजी कुत्तों की मदद भी ली जा रही है। अंतर्राष्ट्रीय सीमा की निगरानी के लिए तैनात अन्य सभी सुरक्षा एजेंसियों को चौकस कर दिया गया है।

सूत्रों ने बताया कि नेपाल से लगी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित पीलीभीत लोकसभा क्षेत्र में आगामी 23 अप्रैल को तीसरे चरण में, खीरी लोकसभा क्षेत्र में आगामी 29 अप्रैल को चौथे चरण में, बहराइच लोकसभा क्षेत्र में आगामी 6 मई को पांचवें चरण में, श्रावस्ती और डुमरियागंज लोकसभा क्षेत्र में आगामी 12 मई को छठे चरण में और महाराजगंज लोकसभा क्षेत्र में आगामी 19 मई को सातवें चरण में मतदान होना है।