मारुति अर्टिगा नए अवतार में, कीमत 7.44 से 10.90 लाख रुपए तक

New 2018 Maruti Suzuki Ertiga Launched In India, Prices Start At Rs 7.44 lakh
New 2018 Maruti Suzuki Ertiga Launched In India, Prices Start At Rs 7.44 lakh

नई दिल्ली। देश की यात्री कार की अग्रणी कंपनी मारुति सुजूकी इंडिया लिमिटेड ने अपने शहरी बहुउपयोगी वाहन अर्टिगा को बुधवार को नए अवतार में उतारा। कंपनी की नेक्सटजेन अर्टिगा की कीमत दिल्ली में एक्स शोरुम सात लाख 44 हजार रुपए से लेकर 10 लाख 90 हजार रुपए तक है।

कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रबंध निदेशक केनिची अयुकावा और वरिष्ठ निदेशक बिक्री एवं विपणन आरएस कल्सी ने नई अर्टिगा को बाजार में उतारे जाने के मौके पर बताया कि मारुति ने अपने ग्राहकों की जरुरतों को हमेशा पूरा ध्यान रखा है। उन्होंने कहा कि अर्टिगा नया संस्करण उपभोक्ताओं के लिए उपयोगी फीचर्स और बहुत अधिक ध्यान के साथ डिजाइन किया गया है।

पर्ल मेटालिक ओबर्न रेड के नए रंग के कलेवर के साथ पांच रंगों में उपलब्ध अर्टिगा के पेट्रोल में छह और डीजल में चार संस्करण उतारे गए हैं। अर्टिगा का पेट्रोल वर्जन नये के 15 इंजन, लीथियम आयन बैटरी और प्रोगेसिव स्मार्ट हाइब्रिड प्रौद्योगिकी के साथ पेश किया गया है।

पेट्रोल मैनुअल के चार संस्करण एलएक्सआई(7.44 लाख ) वीएक्सआई (8.16 लाख) जेडएक्सआई(8.99 लाख) और जेएक्सआईप्लस साढे नौ लाख रुपए है। पेट्रोल के दो आटोमैटिक संस्करण वीएक्स आई 9.18 लाख और जेएक्सआई 9.95 लाख रुपए रखी गई है।

डीजल अर्टिगा के चार संस्करणों में एलडीआई 8.84 लाख रुपए, वीडीआई 9.56 लाख जेडडीआई 10.39 लाख और जेडीआईप्लस 10 लाख 90 हजार रुपए है। डीजल अर्टिगा एक लीटर ईंधन में अधिकतम 25.47 किलोमीटर और पेट्रोल का मैनुअल 19.34 और आटोमैटिक 18.69 किलोमीटर का माइलेज देती है।

अयुकावा ने कहा कि नई अर्टिगा स्टाइल, स्पेश, सुरक्षा और आराम को फिर से परिभाषित करता है। नेक्सटजेन अर्टिगा पर कंपनी और उसके भागीदारों ने 900 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश किया है।

कल्सी ने कहा कि अर्टिगा को अप्रेल 2012 में बाजार में पेश किया गया और कंपनी के कई अन्य माडलों की तरह इसने भी अपना नया वर्ग तैयार किया। बाजार में उतारे जाने से लेकर अब तक इसकी चार लाख 18 हजार यूनिट बिक चुकी है।

कंपनी के वरिष्ठ निदेशक इंजीनियरिंग सी वी रमन ने बताया कि नेक्स्टजेन अर्टिगा बहुत अधिक सुरक्षित है। इसमें डुअल एयरबैग, हाई स्पीट वार्निग अलर्ट, प्री टेंसनर्स और फोर्स लिमिटर्स के साथ फ्रंट सीट बेल्ट, आईसाफिक्स चाइल्ट सीट एंकरेज, ईबीडी के साथ एबीएस, ब्रेक असिस्ट और रिवर्स पार्किंग सेंसर्स जैसे सुरक्षा फीचर्स मुहैया कराए गए हैं।

रमन ने कहा आराम और सुविधा के लिहाज से नई अर्टिगा बेजोड़ है। इसमें अधिक लेगरुम और शोल्डर रुम है और सामान रखने के लिए स्थान को घटाया बढ़ाया जा सकता है।

नई अर्टिगा में अधिक स्थान उपलब्ध कराने के साथ इसकी लंबाई, ऊंचाई और चौड़ाई को भी बढ़ाया गया है। बूट स्पेश 209 लीटर का है जिसे 803 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है। इसकी ईंधन क्षमता 45 लीटर और व्हल बेस 2740 मिमी है।