एटलस कोपको की नई एयर ड्रायर टैक्नोलाॅजी, लगभग शून्य ऊर्जा लागत पर -40 डिग्री सेल्सियस

New Atlas Copco air dryer technology guarantees stable PDP of -40°C
New Atlas Copco air dryer technology guarantees stable PDP of -40°C

एयर कंप्रेसर और ट्रीटमेंट सिस्टम्स के विश्व के अग्रणी निर्माता एटलस कोपको ने अपना नया क्रांतिकारी रोटरी ड्रम ड्रायर पेश किया है। कई उद्योग वायु ड्रायर साॅल्यूशंस को सबसे कम परिचालन लागत पर -/-40 डिग्री फारेनहाइट के प्रेशर ड्यू प्वाइंट (पीडीपी) को कुशलता से वितरित करने की उम्मीद लगाते हैं। एक ड्रायर की दक्षता को आम तौर पर दो कारकों द्वारा परिभाषित किया जाता हैः

बिजली की खपत और कंप्रेस्ड हवा की शुद्ध मात्रा। मौजूदा दौर के एयर ड्रायर्स -40 डिग्री सेल्सियस/-40 डिग्री फारेनहाइट और कम बिजली की खपत के स्टेबल पीडीपी की मांग को पूरा नहीं कर सकते हैं।

एटलस कोपको ऑयल-फ्री एयर डिवीजन ने -40 डिग्री सेल्सियस/-40 डिग्री फारेनहाइट के पीडीपी के लिए विश्वसनीयता और बिजली दक्षता में सुधार के लिए एक अभिनव नई तकनीक विकसित की है। वर्षों के विकास और परीक्षण के बाद, टीम ने गर्व के साथ नया एमडीजी रोटरी ड्रम ड्रायर प्रस्तुत किया है – एक अनूठा ड्रायर जो लगभग शून्य ऊर्जा लागत पर -40 डिग्री सेल्सियस/-40 डिग्री फारेनहाइट पर स्टेबल और गारंटीकृत पीडीपी प्रदान करता है।

ठसकी नई और सरलीकृत डिजाइन में कोई हीटिंग तत्व नहीं है, कोई ब्लोअर नहीं है और कंप्रेस्ड हवा का भी कोई नुकसान नहीं है और इसके लिए उच्चतम ऊर्जा दक्षता की गारंटी है। सभी परिचालन स्थितियों में 0,2 किलोवाट से कम बिजली की खपत के साथ, नया एमडीजी एयर ड्रायर कंप्रेस्ड एयर मार्केट के लिए अभूतपूर्व प्रोडक्ट है। ऑयल-फ्री एयर डिवीजन के अध्यक्ष फिलिप अर्नेन्स ने टिप्पणी करते हुए कहा- ‘‘एमडीजी ड्रायर के साथ हम अब उन ग्राहकों के लिए एक सर्वश्रेष्ठ ऊर्जा-कुशल समाधान प्रदान कर सकते हैं जो उच्च गुणवत्ता वाली कंप्रेस्ड हवा की तलाश में हैं और जो स्वामित्व की सबसे कम लागत में रूचि रखते हैं।‘‘

उच्चतम ऊर्जा दक्षता के अलावा, इस ड्रायर में मूविंग पार्ट्स बहुत कम हैं, जिसका अर्थ है कम रखरखाव लागत और अधिक विश्वसनीयता। सरल डिजाइन का एक अन्य लाभ यह है कि ग्राहकों की सुविधा वाले स्थान पर यह कम जगह घेरता है। एटलस कोको का नया एमडीजी एयर ड्रायर टैक्नोलाॅजी के लिए नए मानक निर्धारित करता है।

एटलस कोपको सतत उत्पादकता समाधानों के विश्व के अग्रणी प्रदाता है। यह समूह अभिनव कम्प्रेसर्स, वैक्यूम समाधानों व वायु उपचार प्रणालियों, निर्माण व खनन उपकरणों, शक्ति उपकरणों व असेंबली प्रणालियों द्वारा ग्राहकों की सेवा करता है। एटलस कोपको उत्पादकता, ऊर्जा दक्षता, सुरक्षा व श्रम दक्षता पर आधारित उत्पाद व सेवाएं विकसित करती है। 1873 में स्थापित यह कंपनी स्टॉकहोम, स्वीडन में अवस्थित है तथा 180 से अधिक देशों में इसकी वैश्विक पहुंच है। 2017 में एटलस कोपको का राजस्व बीएसईके 116 (बीईयूआर 12.1) था व इसके 47000 कर्मचारी थे।

एटलस कोपको का कंप्रेसर तकनीक व्यवसाय कंप्रेस्ड एयर साॅल्यूशन प्रदान करता है, साथ ही औद्योगिक कम्प्रेसर, गैस और प्रोसेसर कम्प्रेसर और विस्तारक, वायु और गैस ट्रीटमेंट इक्विपमेंट और एयर मैनेजमेंट सिस्टम उपलब्ध कराता है। व्यवसाय क्षेत्र में एक वैश्विक सेवा नेटवर्क है और निर्माण, तेल और गैस में सतत उत्पादकता के लिए नवीन प्रक्रिया को प्रदर्शित करता है। मुख्य उत्पाद विकास व विनिर्माण इकाइयां बेल्जियम, संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, भारत, जर्मनी और इटली में स्थित हैं।

आॅयल फ्री एयर एटलस कोपको कंप्रेसर तकनीक व्यवसाय क्षेत्र में एक डिवीजन है। यह दुनिया भर में जो एयर और गैस ट्रीटमेंट सिस्टम्स के साथ आॅयल फ्री और आॅयल इंजेक्टेड वाले एयर और गैस कंप्रेसर विकसित करता है। यह डिवीजन सभी प्रकार के उद्योगों के लिए टिकाऊ समाधान पर केंद्रित है जहां उत्पादन की प्रक्रिया के लिए गैस की गुणवत्ता महत्वपूर्ण है। इस डिवीजन का मुख्यालय बेल्जियम में स्थित है, और उत्पादन केंद्र बेल्जियम, चीन, भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्राजील में हैं।