स्काईट्रैक्स की शीर्ष 50 की सूची में शामिल हुआ दिल्ली हवाई अड्डा

नई दिल्ली। विमान सेवा कंपनियों और हवाई अड्डों की रैकिंग करने वाली ब्रितानी वेबसाइट स्काईट्रैक्स ने दिल्ली हवाई अड्डे को दुनिया के 50 सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डों में शामिल किया है।

दिल्ली का इंदिरा गाँधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा स्काईट्रैक्स के शीर्ष 50 में शामिल होने वाला देश का पहला हवाई अड्डा बन गया है। इसकी रैंकिंग पिछले साल के 59 से सुधरकर इस वर्ष 50 पर पहुँच गयी है। साथ ही उसे छह से सात करोड़ के बीच यात्रियों की आवाजाही वाले हवाई अड्डों में दुनिया का सातवाँ सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डा भी घोषित किया गया।

सिंगापुर के चांगी हवाई अड्डे को लगातार आठवें साल सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे के खिताब से नवाजा गया है। टोक्यो का हनेदा और दोहा का हमद हवाई अड्डा क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहा।

भारत से मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद हवाई अड्डों को भी शीर्ष 100 में जगह मिली है। मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पिछले साल के 64वें स्थान से इस साल 52वें स्थान पर और बेंगलूरु का केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 69वें से 68वें स्थान पर पहुंच गया है। वहीं, हैदराबाद का राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 66वें स्थान से खिसककर इस साल 71वें स्थान पर रहा।

दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विदेह जयपुरियार ने इस सम्मान के लिए स्काईट्रैक्स को धन्यवाद दिया।