यूएएन को आधार से जोड़ने की नयी सुविधा

New facility to connect UAN to Aadhaar
New facility to connect UAN to Aadhaar

सबगुरु न्यूज़, नई दिल्ली : सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की कर्मचारी भविष्य निधि के अंशधारकों के सार्वभौमिक खाता नंबर (यूएएन) को अाधार कार्ड से जोड़ने के लिए नयी सुविधा शुरू की है।
केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने आज यहां बताया कि इस नयी सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए ‘उमंग मोबाइल ऐप’ का इस्तेमाल करना होगा। यह सुविधा ईपीएफओ की वेबसाइट पर उपलब्ध सुविधा के अतिरिक्त होगी।
उमंग ऐप पर इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए अंशधारक को अपना यूएएन नंबर लिखना होगा जिसके बाद उन्हें एक पासवर्ड उनके पंजीकृत फोन नंबर पर जारी किया जाएगा। इसका इस्तेमाल करते हुए वे यूएएन नंबर को आधार कार्ड से जोड़ सकेंगे।

ईपीएफओ ने भविष्य निधि खाते में नामित का नाम जोड़ने या इसमें बदलाव करने के लिए ‘ई नाॅमिनी’ सुविधा शुरू की है। यह सुविधा ईपीएपीओ यूनीफाईड पोर्टल पर उपलब्ध है। इन सुविधाओं का इस्तेमाल करने के लिए अंशधारकों को अपने नियोक्ता की सहमति की जरुरत नहीं होगी।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो