सेडान होंडा सिटी की प्री लांच बुकिंग शुरू, जानें इस कार में क्या है खास

नई दिल्ली। कार निर्माता कंपनी होंडा कार्स लिमिटेड ने पांचवी पीढ़ी की सेडान होंडा सिटी की प्री लांच बुकिंग गुरुवार से शुरू कर दी। ग्राहक कार को देशभर में कंपनी के अधिकृत डीलर या ऑनलाइन बिक्री प्लेटफार्म‘होंडा फ्रॉम होम’ पर बुक करा सकते हैं।

कंपनी ने आज यहां जारी विज्ञप्ति में बताया कि इस कार को अगले माह लॉन्च किया जाएगा। यह अपनी श्रेणी के कारों में सबसे लंबी चौड़ी है। अपनी श्रेणी में ज्‍यादा बड़ी और आरामदायक केबिन के साथ इसका बाहरी डिजाइन स्‍पोर्टी और स्‍टाइलिश है। इसकी लंबाई 4,549 मिलीमीटर और चौड़ाई 1,748 मिलीमीटर है।

ग्राहकों को सबसे अधिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए इसे आसियान एन कैप की पांच स्‍टार रेटिंग के समान बॉडी के साथ बनाया गया है। होंडा में पहली बार सुपर हाई फॅार्मेब्लिटी 980 एमपीए ग्रेड स्टील का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा अन्य उन्नत उच्च शक्ति वाले स्टील को नए मॉडल में प्रयुक्त किया गया है, जिससे यह कार अधिक मजबूत और हल्की है।

यह एलेक्सा रिमोट क्षमता वाली देश की पहले कनेक्टेड कार है। यह टेलीमेटिक्स कंट्रोल यूनिट के साथ नेक्स्ट जेन होंडा कनेक्ट से लैस है। नई-नई पीढ़ी की यह सेडान कार फुल एलईडी हेडलैम्‍प, जेड-शेप रैप-एराउंड एलईडी टेल लैम्‍प, जी-मीटर के साथ 17.7 सेंटीमीटर के एचडी फुल कलर टीएफटी मीटर के साथ जी मीटर, लेन-वॉच कैमरा, एगाइल हैंडलिंग असिस्‍ट (एएचए) के साथ व्‍हीकल स्‍टेबिलिटी असिस्‍ट (वीएसए) आदि जैसे फीचर्स से लैस है। इस श्रेणी की कार में पहली बार ये फीचर्स हैं।

नई होंडा सिटी बीएस-6 कार्बन उर्त्सजन मानदंड वाले पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ है। इसमें वेरीएबल वाल्‍व टाइमिंग कंट्रोल के साथ 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर डीजल इंजन है। नयी होंडा सिटी में 20.3 सेंटीमीटर एडवांस टचस्क्रीन डिस्प्ले ऑडियो, एंड्राएड ऑटो, एप्पल कारप्ले और वेबलिंक के साथ आसान स्मार्टफोन कनेक्टिविटी है। इनमें वन टच इलेक्ट्रिक सनरुफ भी है।

कंपनी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं निदेशक (विपणन एवं बिक्री) राजेश गोयल ने इस मौके पर कहा कि होंडा सिटी ने ग्राहकों की जरुरतों और आकांक्षाओं के अनुरूप अपनी प्रत्येक जेनरेशन के साथ खुद को और बेहतर बनाया है। हमारे ग्राहकों को पांचवीं पीढ़ी की होंडा सिटी की बेसब्री से प्रतीक्षा है। नई कार की बिक्री अगले माह शुरू हो जाएगी।

होंडा का नया ग्राजिया 125 बीएस 6 स्कूटर लॉन्च, कीमत 73336 रुपए