PF होल्डर्स के लिए EPFO का नया नियम जाने क्या बदलाव आएंगे

New rules for EPFO ​​for PF holders
New rules for EPFO ​​for PF holders

सबगुरु न्यूज़, नई दिल्ली : अगर आप अपने PF से पैसे निकालने के लिए जा रहे हैं तो पहले आप EPFO के नए नियम को पढ़ लें। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पैसे निकासी को लेकर नियम में बदलाव कर दिए है। दरअसल कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने भविष्य निधि (PF) से 10 लाख रुपये से अधिक की निकासी को ऑनलाइन दावा करना अनिवार्य कर दिया है। ईपीएफओ द्वारा खुद को कागजरहित संगठन बनाने की दिशा में यह एक और कदम है।

इसके अलावा ईपीएफओ ने कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) 1995 से 5 लाख रुपये से अधिक की निकासी के लिए भी ऑनलाइन आवेदन अनिवार्य कर दिया है। पेंशन योजना के तहत, पेंशन की आंशिक राशि की निकासी का प्रावधान है। इसे पेंशन के पैसे का रूपान्तरण कहा जाता है।

एक अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त की अध्यक्षता में 17 जनवरी, 2018 को हुई बैठक में यह फैसला किया गया। फिलहाल ईपीएफओ अंशधारकों को ऑनलाइन के साथ मैनुअल तरीके से भी दावा दाखिल करने की अनुमति है। गौरतलब है इससे पहले बीते 21 फरवरी को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने वर्ष 2017- 18 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (PF) पर ब्याज दर को घटाकर 8.55 प्रतिशत कर दिया था। इससे पहले वित्त वर्ष में यह दर 8.65 प्रतिशत थी।

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो