जल्द आएंगे CAA के नए रूल्स : गजेन्द्र सिंह शेखावत

जोधपुर। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत शनिवार को पाक हिंदू विस्थापितों के दीपावली स्नेह मिलन समारोह में शामिल हुए। शेखावत ने हिंदू विस्थापितों को मदद का भरोसा दिलाया और कहा कि नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के नए रूल्स जल्द ही बनकर सामने आएंगे।

समारोह में शेखावत ने कहा कि बंटवारे के समय हिंदुस्तान और पाकिस्तान के हुक्मरानों ने भरोसा दिलाया था कि धर्म के आधार पर भेदभाव नहीं होगा। आजादी के 75 साल बाद हिंदुस्तान तो उसी नीति के अनुसार चल रहा है। हमने धर्म को लेकर कोई फर्क नहीं किया, लेकिन पाकिस्तान-बांग्लादेश में हिंदू आबादी 28 प्रतिशत से घटकर 2 प्रतिशत रह गई है। वहां आज भी धर्म के नाम पर अत्याचार जारी है।

मैंने स्वयं ने राजस्थान, असम, पश्चिम बंगाल में पाकिस्तान और बांग्लादेश से आए हिंदू विस्थापितों के दर्द को महसूस किया है। शेखावत ने कहा कि दूसरी ओर कई दशकों में ऐसा एक भी वाक्या नहीं हुआ, जब समूह के रूप मुसलमान हिंदुस्तान छोड़कर किसी दूसरे देश गए हों।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 2014 में मैंने संसद में पाकिस्तान के गरीब हिंदू भाइयों की आवाज उठाई थी। स्थिति यह थी कि विस्थापित हिंदू भाइयों को आसानी से नागरिकता नहीं मिलती थी और उन्हें कोई भी सुविधा नहीं मिल पाती थी। तब प्रधानमंत्री मोदीजी ने इस समस्या को समझा और तत्कालीन गृहमंत्री राजनाथ सिंह के प्रयासों से हिंदू विस्थापितों को कुछ सुविधाएं मिलीं, लेकिन यह समस्या का स्थाई समाधान नहीं था।

शेखावत ने कहा कि अब प्रधानमंत्री मोदीजी और गृहमंत्री अमित शाह ने नागरिकता संशोधन कानून बनवाया। हालांकि, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी समेत विपक्षी दलों ने खूब धरने-प्रदर्शन किए। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत वर्ग-विशेष के लोगों के साथ ऐसे प्रदर्शन में शामिल हुए, जबकि सच्चाई यह है कि वर्ग विशेष के लोग अवैध रूप से भारत में घुस आए हैं और हमारे संसाधनों पर कब्जा कर बैठे हैं। आश्चर्य है कि ऐसे घुसपैठियों के पक्ष में ममता बनर्जी जैसी नेता रैली निकालती हैं।

शेखावत ने विस्थापित हिंदू परिवारों को मदद का भरोसा दिलाते हुए कहा कि आपके बच्चे के 90-95 प्रतिशत नंबर आते हैं तो हिंदुस्तान में कहीं भी बच्चा पढ़ना चाहेगा तो उसकी व्यवस्था मैं करूंगा। आपको खड़ा करना हिंदू समाज और हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने पाक विस्थापित हिंदुओं को नसीहत देते हुए कहा कि आपको यहां एकता से रहना होगा। आपको दलालों से सावधान से रहने की जरूरत है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मन को अच्छा लगता है, जब मैं आपके लिए कुछ करता हूं। कामना यही रहती है कि धर्म ध्वजा शांति और भाईचारे की पवित्र हवा में लहराती रहे। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में पाक हिंदू विस्थापित शामिल हुए।