राजस्थान में नई खेल नीति शीघ्र जारी होगी : अशोक चांदना

उदयपुर। राजस्थान के खेल एवं युवा मामलों के मंत्री अशोक चांदना ने मंगलवार को कहा कि राज्य की नई खेल नीति शीघ्र ही जारी की जाएगी।

चांदना ने यहां पिंक सिटी प्रेस क्लब में प्रेस से मिलिए कार्यक्रम में कहा कि नई खेल नीति में खिलाड़ियों को दी जा रही प्रोत्साहन राशि सहित अन्य सुविधाओं को बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा खेल विभाग की ओर से वह शीघ्र ही खेल विचार नाम से सेमिनार रखना चाहते हैं जिसमें खिलाड़ी रह चुके पत्रकार, चिकित्सक, वकील एवं अन्य लोगों को आमंत्रित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सेमीनार में प्राप्त सुझावों को भी खेल नीति में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभी राज्य स्तर पर बांसवाडा, माउंट आबू सहित तीन स्थानों पर खेल के ग्रीष्मकालीन शिविर आयोजित किए जा रहे हैं, लेकिन सरकार का प्रयास होगा कि यह ग्रीष्मकालीन शिविर राज्य के सभी 400 ब्लॉक स्तर पर आयोजित हों जिससे अधिक से अधिक बच्चे लाभान्वित हो सके।

राज्य में छिपी प्रतिभाओं को तराशने की जरूरत बताते हुए उन्होंने कहा कि वर्तमान में 70 प्रतिशत प्रतिभाएं जानकारी के अभाव में सामने नहीं आ पाती है। उन्होंने कहा कि टेंलेंट को बचाकर रखने और सही दिशा में प्रशिक्षित करने की योजना बनाई जा रही है।

अन्य राज्यों की तुलना में राजस्थान में खेलों की स्थिति बहुत कमजोर होने पर पूछे गए सवाल के जबाव में चांदना ने कहा कि दस से बारह करोड के आस पास काफी समय से उलझी हुई ईनामी राशि अगले कुछ सप्ताहों में खिलाड़ियों के हाथों में होगी।