न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को पारी और 49 रन से पीटा

New Zealand beat England by an innings and 49 runs in first Test at Auckland

ऑकलैंड। लेग स्पिनर टॉड एस्ले ने आखिरी सत्र में इंग्लैंड के दो विकेट निकालने के साथ न्यूजीलैंड को पहले दिन-रात्रि क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन सेामवार को पारी और 49 रन से जीत दिला दी। इसी के साथ दो मैचों की सीरीज़ में मेजबान टीम ने 1-0 से बढ़त बना ली है।

चोटिल मिशेल सेंटनेर की जगह टीम में बुलाए गए एस्ले ने क्रेग ओवर्टन को पगबाधा कर तीन रन पर पवेलियन पहुंचा दिया जबकि जेम्स एंडरसन (01) को ट्रेंट बोल्ट के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड की पारी 126.1 ओवर में 320 रन पर ढेर कर पारी से जीत दिला दी। यह न्यूजीलैंड की इंग्लैंड के खिलाफ 10वीं टेस्ट जीत है।

इंग्लैंड ने इससे पहले अपनी पारी की शुरूआत रविवार के तीन विकेट पर 132 रन से आगे की थी। उस समय डेविड मलान 19 रन पर नाबाद थे। हालांकि वह अपने स्कोर में चार रन का ही इजाफा कर सके कि टिम साउदी ने टाॅम लाथम के हाथों उन्हें कैच कराकर चौथा विकेट जल्द निकाल दिया।

इंग्लैंड के मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने हालांकि अहम पारियां खेल स्कोर में इजाफा करने का प्रयास किया और बेन स्टोक्स ने 66 रन तथा क्रिस वोक्स ने 52 रन की अर्धशतकीय पारियां खेलीं।

न्यूजीलैंड के तेज़ गेंदबाज नील वेगनर की हालांकि शॉर्ट पिच रणनीति काम आई और उन्होंने स्टोक्स तथा वोक्स दोनों ही बल्लेबाज़ों के अहम विकेट निकाल इंग्लैंड की रन गति पर ब्रेक लगा दिया। स्टोक्स ने 188 गेंदों की पारी में छह चौके और वोक्स ने 118 गेंदों की पारी में आठ चौके लगाए।

जॉनी बेयरस्टो ने 72 गेंदों की पारी में चार चौके लगाकर 26 रन और मोइन अली ने 43 गेंदों में छह चौके लगाकर 28 रन का योगदान दिया। न्यूजीलैंड के वेगनर ने 77 रन पर तीन विकेट और बोल्ट ने 67 रन पर तीन विकेट निकोल।

बोल्ट ने पहली पारी में 32 रन पर छह विकेट निकाले थे जिससे इंग्लैंड की टीम 58 रन के अपने टेस्ट इतिहास के दूसरे सबसे छोटे स्कोर पर आउट हो गई थी। एस्ले ने 39 रन पर तीन विकेट लिए।

बोल्ट को मैच में कुल नौ विकेट की बदौलत मैन ऑफ द मैच चुना गया। मैच में बारिश से भी खलल डला और दूसरे दिन इंग्लैंड 23.1 ओवर ही खेल सका। वहीं तीसरे दिन 17 गेंदों का ही खेल हुआ। लेकिन इंग्लैंड को इसका फायदा नहीं मिला। दूसरा और आखिरी मैच 30 मार्च से क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा।