न्यूजीलैंड ने भारत को तीसरे वनडे में आठ विकेट से हराया, भारत ने सीरीज 2-1 से जीती

New Zealand beat India in the 3rd ODI by 8 wicket but lost the series 1
New Zealand beat India in the 3rd ODI by 8 wicket but lost the series 1

हेमिल्टन । भारतीय पुरुष टीम को हेमिल्टन में मिली करारी हार के बाद भारतीय महिला टीम को भी इसी मैदान में मेजबान न्यूजीलैंड के हाथों तीसरे एकदिवसीय क्रिकेट मैच में शुक्रवार को आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

दिलचस्प है कि दोनों भारतीय टीमों को न्यूजीलैंड में सीरीज जीतने का इतिहास रचने के बाद अगले मैचों में पराजय का सामना करना पड़ा। भारतीय पुरुष टीम कल मात्र 92 रन पर लुढ़क कर चौथे वनडे में आठ विकेट से हार गयी थी जबकि महिला टीम आज 44 ओवर में 149 रन पर लुढ़क गयी और उसे भी आठ विकेट से पराजय झेलनी पड़ी। न्यूजीलैंड ने 29.2 ओवर में दो विकेट पर 153 रन बनाकर आसान जीत हासिल कर ली।

भारतीय टीम ने इस हार के बावजूद तीन मैचों की सीरीज 2-1 से जीत ली। दोनों टीमें इसके बाद छह फरवरी से तीन मैचों की ट्वंटी-20 सीरीज खेलेंगी जिसका पहला मैच वेलिंगटन में खेला जाएगा।

भारतीय महिला वनडे कप्तान मिताली राज का यह 200वां वनडे मैच था लेकिन उन्हें भी रोहित शर्मा की तरह हार का सामना करना पड़ा। रोहित ने कल भारत की कप्तानी संभाली थी और वह उनका 200वां वनडे था जिसमें उन्हें आठ विकेट से हार मिली। मिताली को भी अपने 200वें वनडे में हार का सामना करना पड़ा।

मिताली 200 वनडे खेलने वाली विश्व की पहली महिला क्रिकेटर बनीं। मिताली के नाम पहले ही सबसे ज्यादा वनडे खेलने का रिकॉर्ड दर्ज था। उन्होंने अपना 192वां वनडे खेलते ही यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था और इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स के रिकॉर्ड को तोड़ा था। भारतीय बल्लेबाजों का मैच में प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा। पिछले दो मैचों में शतक और अर्धशतक लगाने वाली ओपनर स्मृति मंधाना महज एक रन बनाकर पवेलियन लौट गईं जबकि जेमिमा रोड्रिग्स 12 रन ही बना सकीं। कप्तान मिताली राज अपने 200वें वनडे 9 रन बनाकर आउट हो गयीं।

दीप्ति शर्मा (52) और हरमनप्रीत कौर (24) ने टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन 27वें ओवर में हरमनप्रीत एना पीटरसन की गेंद पर लंबा शॉट लगाने के चक्कर में बोल्ड हो गईं। हरमनप्रीत ने 40 गेंदों की पारी में दो चौके लगाए। दयालन हेमलता 32 गेंदों में 13 रन बनाकर आउट हुईं।

दीप्ति ने 90 गेंदों में चार चौकों की मदद से सर्वाधिक 52 रन बनाये और वह सातवें बल्लेबाज के रूप में टीम के 129 के स्कोर पर आउट हुई। भारतीय पारी 44 ओवर में 149 रन पर सिमट गयी। ऑफ स्पिनर एना पीटरसन ने 10 ओवर में 28 रन देकर सबसे ज्यादा चार विकेट लिए जबकि ली ताहुहु को 26 रन पर तीन विकेट और एमेलिया केर को 43 रन पर दो विकेट मिले।

150 रन के आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड का पहला विकेट 22 रन के स्कोर पर गिरा। लॉरेन डाउन (10) को तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने रन आउट किया। इसके बाद सूजी बेट्स (57) और कप्तान एमी सेटर्थवेट (नाबाद 66) ने अर्धशतकीय पारियां खेली और दूसरे विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी कर टीम को जीत की राह पर डाल दिया।

टीम का स्कोर जब 106 रन पर था तभी बेटस को पूनम यादव ने बोल्ड कर दिया। बेट्स ने 64 गेंदों पर 57 रन में आठ चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद कप्तान ऐमी ने सोफी डेविन (नाबाद 17) के साथ टीम को 124 गेंद शेष रहते जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। एमी ने 74 गेंदों पर नाबाद 66 रन में नौ चौके और एक छक्का लगाया। भारत की पारी में चार विकेट लेने वाली पीटरसन को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।