सोफी डिवाइन ने महिला टी-20 में जड़ा सबसे तेज शतक

ऑकलैंड। वेलिंगटन ब्लेज की बल्लेबाज सोफी डिवाइन ने न्यूजीलैंड में आयोजित सुपर स्मैश टूर्नामेंट में मात्र 36 गेंदों पर शतक लगा कर महिला टी-20 में सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड कायम कर दिया है।

डिवाइन की नौ चौकों और नौ छक्कों के साथ 38 गेंदों पर 108 रन की आतिशी पारी के दम पर वेलिंगटन ब्लेज ने ओटागो स्पार्क्स को गुरुवार को दस विकेट से शिकस्त दे दी। ओटागो ने सात विकेट पर 128 रन बनाए जबकि वेलिंगटन ने 8ण्4 ओवर में ही बिना कोई विकेट खोए 131 रन बनाकर मैच जीत लिया।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज की बल्लेबाज डियांड्रा डॉटिन के नाम था, जिन्होंने आईआईसी महिला विश्व कप 2010 में 38 गेंदों पर शतक लगाया था। इसके अलावा सुपर स्मैश में डिवाइन न्यूजीलैंड के सभी महिला और पुरुष खिलाड़ियों में सबसे तेज शतक बनाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। न्यूजीलैंड में 2017 में टिप सिफर्ट का नॉर्दर्न डिस्ट्रिक्ट्स के लिए खेलते हुए 40 गेंदों पर शतक अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था।

इस उपलब्धि के बाद डिवाइन ने पत्रकारों से कहा कि वेलिंगटन के लिए सत्र का अपना पहला मैच खेलते हुए मैं घबराई हुई थी, लेकिन अब इससे छुटकारा पाकर खुश हूं। जब भी आपके पास खेल के लिए थोड़ा समय होता है तो आप इस बात से घबरा जाते हैं कि क्या आप इसमें अच्छे वापसी कर सकते हैं, इसलिए क्रीज पर कुछ समय बिताना और घबराहट से छुटकारा पाना अच्छा था।