आईसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर एक बना न्यूजीलैंड

दुबई। बांग्लादेश को उसी के घर पर वनडे सीरीज में 3-0 से मात देने के बाद न्यूूजीलैंड अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की वनडे रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंच गया है, जबकि उससे पहले नंबर एक पर रहा विश्व चैंपियन इंग्लैंड खराब प्रदर्शन की बदौलत चौथे स्थान पर खिसक गया है।

न्यूजीलैंड ने बांग्लादेश के खिलाफ 2020-21 सत्र की अपनी इकलौती वनडे सीरीज में 3-0 से शानदार जीत दर्ज करके 121 अंक हासिल कर दो स्थानों की छलांग के साथ पहले नंबर पर कब्जा किया है। इससे पहले वह तीसरे स्थान पर था।

न्यूजीलैंड को टी-20 रैंकिंग में भी फायदा हुआ है, जहां वह पांचवें से तीसरे स्थान पर पहुंच गया है, हालांकि इंग्लैंड ने इस प्रारूप में अपनी टॉप पॉजिशन बरकरार रखी है। वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में भी न्यूजीलैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट नंबर एक पर बरकरार हैं।

उल्लेखनीय है कि न्यूजीलैंड ने हाल ही में वेस्ट इंडीज, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 सीरीज जीती है, जिसके चलते उसे टी-20 रैंकिंग में भी फायदा मिला है, हालांकि ऑस्ट्रेलिया टी-20 रैंकिंग में तीसरे से पांचवें स्थान पर खिसक गया है।

हालांकि उसे वनडे रैंकिंग में फायदा हुआ है और वो 118 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया है, जबकि भारत एक स्थान नीचे तीसरे नंबर पर आ गया है। उधर श्रीलंका और बंगलादेश टी-20 रैंकिंग में क्रमश: आठवें और नौंवे स्थान पर पहुंचे हैं, जबकि वेस्ट इंडीज दो स्थान नीचे खिसक कर दसवें नंबर पर पहुंच गया है।

पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान को किसी भी प्रारूप की रैंकिंग में न तो फायदा हुआ है और न ही नुकसान। पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान वनडे रैंकिंग में क्रमश: छठे, पांचवें और दसवें, जबकि टी-20 रैंकिंग में चौथे, छठे और सातवें स्थान पर बरकरार है।