विश्वकप से पहले कीवी कोच माइक हैसन के इस्तीफे की घोषणा

New Zealand coach Hesson resigns one year before World Cup
New Zealand coach Hesson resigns one year before World Cup

वेलिंगटन। न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कोच माइक हैसन ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है, विश्वकप 2019 से एक वर्ष कम समय रहते उनका यह फैसला राष्ट्रीय टीम के लिए चौंकाने वाला है।

43 वर्षीय हैसन ने कहा है कि वह अगले महीने की समाप्ति के बाद अपने कोच पद से इस्तीफा दे देंगे। हैसन को वर्ष 2012 में कीवी टीम का कोच बनाया गया था। वह 31 जुलाई को पद से इस्तीफा दे देंगे। हैसन ने कहा कि वह अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताना चाहते हैं इसलिये और 12 महीने तक टीम के साथ नहीं बिता सकते हैं।

उन्होंने कहा कि मेरी नौकरी में 100 फीसदी प्रतिबद्धता की जरूरत होती है। मैं जानता हूं कि अगले 12 महीने में मुझे कितनी मेहनत करनी होगी, लेकिन सच कहूं तो मैं अगले एक वर्ष और इस काम को करने की स्थिति में नहीं हूं और इसलिये मुझे पद पर बने रहने का हक भी नहीं है।

हैसन ने कहा कि मेरा किसी मैच, दौरे या प्रारूप को नज़रअंदाज़ करना संभव नहीं है, लेकिन मैं इसके लिए समय भी नहीं दे पाऊंगा। छह वर्ष पहले हैसन को हैरतअंगेज़ रूप से न्यूजीलैंड टीम का मुख्य कोच बनाया गया था और शुरूआत में ही उन्होंने रॉस टेलर को कप्तानी से हटा दिया था, हालांकि उनके मार्गदर्शन में टीम 2015 विश्वकप के फाइनल में पहुंची और ट्वंटी 20 विश्व रैंकिंग में भी शीर्ष में जगह बना सकी।

न्यूजीलैंड उनके कार्यकाल के दौरान वनडे में दूसरी रैंकिंग पर जबकि टेस्ट में तीसरी रैंक तक पहुंची। हैसन का कार्यकाल आधिकारिक रूप से इंग्लैंड में 30 मई से 14 जुलाई तक होने वाले विश्वकप के बाद समाप्त हो रहा है। न्यूजीलैंड क्रिकेट के मुख्य कार्यकारी डेविड व्हाइट ने एक बयान में कहा कि वह दुखी हैं कि हैसन पद छोड़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हैसन के कार्यकाल में राष्ट्रीय टीम ने बहुत सफलता देखी है। उन्होंने वर्ष 2012 में टीम के साथ जुड़ने के बाद उसे बड़ी ऊंचाइयों पर पहुंचाया। वह अंतरराष्ट्रीय रूप से सम्मानित कोच हैं। हम उन्हें अगले 12 महीने तक टीम के साथ बने रहने के लिए कहेंगे।