ट्रेंट बोल्ट के तूफान से न्यूजीलैंड ने भारत को हराया

New Zealand defeats India by Trent Bolt beter Bowling
New Zealand defeats India by Trent Bolt beter Bowling

हैमिल्टन । नियमित कप्तान विराट कोहली को विश्राम दिये जाने के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे वनडे में उतरी भारतीय टीम बेहद निराशाजनकर प्रदर्शन करते हुए मात्र 92 रन पर ढेर हो गयी और उसे आठ विकेट की करारी हार का सामना करना पड़ा। भारत इस हार के बावजूद पांच मैचों की सीरीज में 3-1 से आगे है।

नियमित कप्तान विराट को वनडे सीरीज के आखिरी दो मैचों और इसके बाद 20-20 सीरीज से विश्राम दिया गया था। विराट की अनुपस्थिति में रोहित शर्मा ने टीम की कमान संभाली लेकिन अपने 200वें वनडे में रोहित को हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट का सामना नहीं कर सकी और 30.5 ओवर में 92 रन पर ढेर हो गयी। न्यूजीलैंड ने 14.4 ओवर में दो विकेट पर 93 रन बनाकर ब्रेक से पहले ही मैच समाप्त कर दिया।

पूरा वनडे 50 ओवर तक भी नहीं खींच पाया। बोल्ट ने भारतीय टीम को एक के बाद एक झटके देते हुए 10 ओवर में 21 रन पर पांच विकेट झटके और मैन ऑफ द मैच बने। रोहित शर्मा सात, शिखर धवन 13, शुभमन गिल नौ, अंबाटी रायडू जीरो, दिनेश कार्तिक जीरो, केदार जाधव एक रन बनाकर आउट हुए। हार्दिक पांड्या ने 16, कुलदीप यादव ने 15 और यजुवेंद्र चहल ने 18 रन बनाकर भारत को 92 रन तक पहुंचाया। न्यूजीलैंड की तरफ से हेनरी निकोल्स ने नाबाद 30 और रॉस टेलर ने नाबाद 37 रन बनाकर न्यूजीलैंड को 14.4 ओवर में ही सीरीज की सबसे एकतरफा जीत दिला दी।

मार्टिन गुप्तिल ने केवल चार गेंदों का सामना करते हुए अपनी 14 रनों की ताबड़तोड़ पारी में दो चौके और एक छक्का उड़ाया। हेनरी निकोल्स (नाबाद 30) ने 42 गेंदों का सामना किया जिसमें चार चौके और एक छक्का जड़ा। कीवी कप्तान विलियमसन ने आउट होने से पहले 18 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 11 रन बनाए। राॅस टेलर ने 37 रनों की अपनी नाबाद पारी में केवल 25 गेंदों का सामना किया जिसमें उन्होंने दो चौके और तीन छक्के जड़े।

भुवनेश्वर कुमार के अलावा कोई भी अन्य भारतीय गेंदबाज कीवी बल्लेबाजों को परेशान नहीं कर सका। सीरीज में अब तक शानदार प्रदर्शन करने वाले युजवेन्द्र चहल खासे महंगे साबित हुए और उन्होंने 2.4 ओवर में 32 रन दिए।