सर रिचर्ड हेडली को कैंसर, सर्जरी कर ट्यूमर निकाला गया

New Zealand legend Sir Richard Hadlee diagnosed with bowel cancer
New Zealand legend Sir Richard Hadlee diagnosed with bowel cancer

वेलिंगटन। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ आलराउंडरों में शुमार न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर सर रिचर्ड हेडली कैंसर से पीड़ित हो गए हैं लेकिन उनका ऑपरेशन कर ट्यूमर निकाल दिया गया है।

उनकी पत्नी डियाने हेडली के मुताबिक रिचर्ड पिछले महीने अपने नियमित चेकअप के लिए अस्पताल गए जहां उन्हें आंत के कैंसर के बारे में पता चला। इसके बाद ऑपरेशन के जरिए उनके ट्यूमर को निकाल दिया गया और अब वह स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। जल्द ही उनकी कीमोथेरेपी भी शुरू हो जाएगी जो कुछ महीने चलेगी और उम्मीद है कि वह पूरी तरह स्वस्थ हो जाएंगे।

डियाने ने बताया कि पिछले महीने रिचर्ड की एक नियमित कॉलोनोस्कोपी थी, जिससे उनकी इस बीमारी का पता चला। यह उनकी हर तीन साल में होने वाली कोलोनोस्कोपी थी जिसमें उन्हें आंत का कैंसर का पता चला। ट्यूमर निकालने के लिए उनका ऑपरेशन किया गया जो सफल रहा। 66 साल के रिचर्ड की जल्द ही कीमोथेरेपी की जाएगी।

हेडली को दुनिया के महान तेज गेंदबाजों में से एक माना जाता है और वह टेस्ट क्रिकेट सबसे पहले 400 विकेट लेने वाले गेदबाज थे जिनका यह रिकॉर्ड भारत के कपिल देव ने तोड़ा था। हेडली ने 86 टेस्ट मैचों में 431 विकेट हासिल किए और 3124 रन बनाए। उनकी इन महान उपलब्धियो के मद्देनजर ही उन्हें ‘सर’ की उपाधि के सम्मानित किया गया था।