विश्व रिकार्ड : न्यूजीलैंड जोड़ी ने 1 ओवर में बनाए 43 रन

New Zealand Pair Hits 43 Runs In An Over To Smash List A World Record
New Zealand Pair Hits 43 Runs In An Over To Smash List A World Record

हैमिल्टन। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज जो कार्टर और ब्रैट हैम्पटन ने बुधवार को घरेलू एकदिवसीय क्रिकेट मैच में एक ओवर में छह छक्कों सहित 43 रन बनाकर लिस्ट ए का विश्व रिकार्ड कायम कर दिया।

नादर्न डिस्ट्रिक्ट्स के लिए बल्लेबाजी करते हुए जो और ब्रैट ने सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट्स के खिलाफ मैच में यह कारनामा करके दिखाया। दक्षिण अफ्रीका में जन्मे तेज गेंदबाज विलेम लुडिक वह दुर्भाग्यशाली खिलाड़ी रहे जिनके ओवर की हर गेंद पर छक्के लगे।

लुडिक मैच में अपने 10वें और फाइनल ओवर में गेंदबाजी के लिए उतरे थे लेकिन जो और ब्रैट ने उनके इस ओवर पर इतिहास लिखते हुए छह छक्के लगाए जबकि उन्हें नो बॉल से बाकी के रन मिले और 43 रन का विश्व रिकार्ड उन्होंने अपने नाम कर लिया। लुडिक ने मैच में 85 रन देकर एक विकेट लिया।

इससे पहले लिस्ट ए में एकदिवसीय मैच में एक ओवर में सर्वाधिक 39 रनों का रिकार्ड है जो जिम्बाब्वे के एल्टन चिगुंबरा ने ढाका प्रीमियर लीग में बनाया था। वहीं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में सर्वाधिक 36 रन का रिकार्ड है जबकि प्रथम श्रेणी में यह रिकार्ड दो बार बना है लेकिन टेस्ट क्रिकेट में अब तक ऐसा रिकार्ड दर्ज नहीं है।

एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हर्शल गिब्स ने हॉलैंड के गेंदबाज़ डान वान बंगे के खिलाफ 2007 विश्वकप में सेंट किट्स में एक ओवर में छह छक्के लगाए थे जबकि ट्वंटी 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में छह छक्के का रिकार्ड भारत के युवराज सिंह के नाम है। युवराज ने 2007 टी-20 विश्वकप में स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ यह कारनामा किया था।