न्यूजीलैंड की पीएम अपनी बेटी को लेकर पहुंची संयुक्त राष्ट्र असेंबली

New Zealand PM brings baby daughter to UN General Assembly
New Zealand PM brings baby daughter to UN General Assembly

संयुक्त राष्ट्र। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंदा आर्दर्न ने न्यूयार्क में चल रही संयुक्त राष्ट्र की बैठक में अपनी तीन महीने की बेटी के साथ भाग लेकर इतिहास रच दिया है।

अड़तीस वर्षीय आर्दर्न विश्व की दूसरी महिला हैं जिन्होंने प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए बच्चे को जन्म दिया है। इससे पहले पाकिस्तान की दिवंगत प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो ने भी पद पर रहते हुए बच्चे को जन्म दिया था।

पिछले साल अक्टूबर में न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री का कार्यभार संभालने वाली आर्दर्न सोमवार को अपनी तीन माह की बेटी के साथ संयुक्त राष्ट्र की बैठक में हिस्सा लेने पहुंची। उन्होंने इसी वर्ष 21 जून को आॅकलैंड में बेटी को जन्म दिया है।

आर्दर्न बेटी को जन्म देने के बाद छह सप्ताह के मातृत्व अवकाश के बाद अगस्त के प्रारंभ में काम पर लौट आई थीं। संयुक्त राष्ट्र में उनके संबोधन के दौरान बेटी नीव प्रधानमंत्री के पार्टनर क्लार्क गेफोर्ड के पास रही।

उनके संबोधन से पहले बच्ची उनके साथ खेलने में मग्न थी। मजे की बात है कि क्लार्क को न्यूयार्क लाने का खर्च आर्दर्न को स्वयं उठाना पड़ा है क्योंकि अभी उनकी सगाई का आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है ।

आर्दर्न से बेटी और सरकार का कामकाज एक साथ संभालने के बारे में सवाल पूछे जाने पर उन्होंने मुस्कराते हुए जवाब दिया कि यह बहुत सुखद अनुभव है। क्लार्क ने ट्विटर पर नीव के सुरक्षा पास की तस्वीर पोस्ट की है जिस पर “फर्स्ट बेबी” लिखा है।