न्यूजीलैंड ने ट्वंटी 20 सीरीज़ के लिए पाकिस्तान दौरे का प्रस्ताव ठुकराया

New Zealand refuses to tour Pakistan for T20 series
New Zealand refuses to tour Pakistan for T20 series

वेलिंगटन। न्यूजीलैंड ने सुरक्षा चिंताओं के मद्देनज़र इस वर्ष बाद में ट्वंटी 20 सीरीज़ के लिए पाकिस्तान का दौरा करने का पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का आग्रह ठुकरा दिया है।

न्यूजीलैंड को पाकिस्तान से खेलने के लिए संयुक्त अरब अमीरात का दौरा करना है जहां उसे अक्टूबर-नवंबर में तीन टेस्ट, तीन वनडे और तीन ट्वंटी 20 खेलने हैं। हालांकि दौरे का कार्यक्रम अभी घोषित नहीं हुआ है। पीसीबी उम्मीद कर रहा था कि वह कीवी टीम को पाकिस्तान में ट्वंटी 20 चरण के लिए मना लेगा लेकिन न्यूजीलैंड ने इस पेशकश को ठुकरा दिया है।

न्यूजीलैंड क्रिकेट के चेयरमैन ग्रेग बार्कले ने न्यूशब को कहा कि कोई भी फैसला करते हुए अंत में हमें सुरक्षा रिपोर्टों को ध्यान में रखना पड़ता है। इस बात में कोई शक नहीं कि पीसीबी हमारे फैसले से निराश होगा। मुझे लगता है कि वे न्यूजीलैंड की टीम को अपने यहां आमंत्रित कर पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम की वापसी की शुरूआत करना चाहते थे। लेकिन खिलाड़ियों की सुरक्षा चिंताएं सर्वाेपरि हैं और वे हमारे फैसले को समझेंगे।

न्यूजीलैंड को इस साल के शुरू में पाकिस्तान दौरे का आग्रह मिला था। वर्ष 2009 में श्रीलंकाई टीम पर आतंकी हमले के बाद अंतरराष्ट्रीय टीमें पाकिस्तान का दौरा करने से कतराती रही हैं। हालांकि जिम्बाब्वे ने मई 2015 में और विश्व एकादश टीम ने सितंबर 2017 में पाकिस्तान का दौरा किया था। इस वर्ष अप्रेल में वेस्टइंडीज़ की दूसरे दर्जे की टीम ने पाकिस्तान का दौरा किया था।

न्यूजीलैंड की टीम अाखिरी बार 2003 में पाकिस्तान दौरे पर गई थी लेकिन कराची में टीम होटल के बाहर आत्मघाती बम विस्फोट के बाद टीम ने अपना दौरा बीच में ही छोड़ दिया था और स्वदेश लौट गई।