न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैकिंडा अर्दर्न ने बेटी को जन्म दिया

New Zealand’s Prime Minister Jacinda Ardern gives birth to a baby girl

वैलिंगटन। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैकिंडा अर्दर्न ने गुरूवार को अस्पताल में एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया है। यह उनके परिवार का पहला बच्चा है अौर इस बात की जानकारी उन्होंने इंस्टाग्राम पर दी है।

उन्होंने गठबंधन सरकार में पिछले वर्ष प्रधानमंत्री का पदभार संभाला था और वह पहली ऐसी महिला नेता बन गई हैं जिन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान किसी बच्चे को जन्म दिया है।

सुश्री अर्दर्न (37) ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में कहा कि हमारे गांव में आप का स्वागत है। एक स्वस्थ बच्ची जो 3.31 किलोग्राम की है उसे पाकर बहुत ही खुशनसीब महसूस करती हूं। इसके लिए आकलैंड सिटी अस्पताल की टीम को बधाई।

उन्होंने अपनी और बच्ची की तस्वीर साझा की है और उनके पीछे उनके पति तथा टेलीविजन प्रस्तोता क्लार्क गेफोर्ड दिखाई दे रहे हैं। वह अगले छह माह तक मातृत्व अवकाश पर रहेंगी और इसे देखते हुए उप प्रधानमंत्री विंस्टन पीटर्स को कार्यवाहक प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी दी गई है।

न्यूजीलैंड में महिलाओं को वोट देने का अधिकार 1893 में मिल गया था और वह देश की तीसरी महिला प्रधानमंत्री हैं। वह लोगों में काफी लोकप्रिय भी हैं। विश्व के अनेक नेताओं ने उन्हें शुभकामना संदेश भेजे हैं।