Impact: सिरोही नगर परिषद ने सीज किया निर्माणाधीन भवन

सिरोही में अनादरा मार्ग पर निर्माणाधीन भवन को सीजिंग करवाई करते एसआई।
सिरोही में अनादरा मार्ग पर निर्माणाधीन भवन को सीजिंग करवाई करते एसआई।

सिरोही। नगर परिषद सिरोही ने अनादरा मार्ग पर बनाए जा रहे कॉम्प्लेक्स को शुक्रवार को सीज कर दिया। सफाई निरीक्षक महावीर और प्रवीण माली के साथ उनके मातहत कार्मिक ईश्वर और शैतान ने मौके पर पहुंच कर भवन पर सीजिंग नोटिस चस्पा किया। सबगुरु ने सिरोही शहर में बिना कन्वर्जन और अनुमति के व्यवसायिक निर्माणों की बहार आने का मुद्दा उठाया था।

सफाई निरीक्षक महावीर ने बताया कि यहां पर बिना कन्वर्जन किए और बिना अनुमति के निर्माण कार्य चल रहा था। उन्होंने फरवरी और मार्च 2022 को बिना अनुमति के निर्माण कार्य किए जाने का निरीक्षण किया था। बाद में आयुक्त ने अनुमति के दस्तावेज लेकर आने को कहा था। लेकिन सम्बंधित व्यक्ति लेकर नहीं आए। इसके बाद फिर निर्माण की सूचना मिलने पर वे मौके पर निरीक्षण करने पहुंचे।

उस दिन हुए निर्माण की फ़ोटो ली थी। इसके बाद 1 मई को फिर यहां पर निर्माण शुरू कर दिया गया। उस दिन मिक्स्चर को जब्त करके सामान जब्त किया गया। बिना अनुमति के बार बार निर्माण करके राज्य को राजस्व नुकसान पहुंचाने के कारण शुक्रवार को कॉम्प्लेक्स मालिक रमेश कुमार के नाम नोटिस चस्पा करके कॉम्प्लेक्स को सीज कर दिया गया है।

अब आगे क्या?

नगर पालिका अधिनियम के तहत बनाए गए प्रावधानों के अनुसार पहले सीज भवनों को स्थानीय स्तर पर खोला जा सकता था। लेकिन, नए नियमों के तहत डीएलबी जयपुर और फिर भी नहीं हुआ तो हाइकोर्ट के आदेश पर सीज भवन खोले जाते हैं। एसपी बंगले के सामने सामने सीज किए गए भवन को करीब चार साल बाद अब सीजिंग मुक्त किया गया है।