मध्य प्रदेश के होस्टल में लड़कियों को न्यूड कर तलाशी पर NHRC का नोटिस

NHRC issues notice to madhya pradesh govt over  reported strip search of girls  of Rani Laxmi Bai Hostel of Dr Hari Singh Gour University sagar
NHRC issues notice to madhya pradesh govt over reported strip search of girls of Rani Laxmi Bai Hostel of Dr Hari Singh Gour University sagar

नई दिल्ली। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने मध्य प्रदेश के सागर में एक विश्वविद्यालय में होस्टल की वार्डन द्वारा छात्राओं को नग्न कर उनकी तलाशी लेने के मामले में राज्य के मुख्य सचिव को नोटिस जारी किया है।

आयोग ने कहा है कि मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि डाक्टर हरि सिंह गौर विश्वविद्यालय के रानी लक्ष्मी बाई होस्टल की वार्डन ने सेनेटरी पैड के निपटान के मामले में छात्राओं को नग्न कर उनकी तलाशी ली। आयोग ने मुख्य सचिव से चार सप्ताह के भीतर रिपोर्ट देने को कहा है।

आयोग का कहना है कि यदि मामले में आई रिपोर्ट सही है तो यह छात्राओं के सम्मान के अधिकार का उल्लंघन है। उसने कहा है कि होस्टल प्रशासन इन छात्राओं के अधिकारों का संरक्षण करने के लिए बाध्य है।

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि वार्डन को गत 25 मार्च को होस्टल के बाथरूम में सेनेटरी पैड पड़े मिले थे। इसके बाद यह पता लगाने के लिए कि ये पैड किसने डाले, छात्राओं को नग्न कर उनकी तलाशी ली गई। छात्राओं की शिकायत के बाद यह मामला प्रकाश में आया।