निदहास ट्राफी : बांग्लादेश की श्रीलंका पर चौंकाने वाली जीत

nidahas trophy : Bangladesh beat Sri Lanka
nidahas trophy : Bangladesh beat Sri Lanka

कोलंबो। मुशफिकुर रहीम की नाबाद 72 रन की चमत्कारिक पारी की बदौलत बांग्लादेश ने श्रीलंका को त्रिकोणीय ट्वंटी-20 सीरीज निदहास ट्राफी में शनिवार को पांच विकेट से हराकर चौंका दिया।

श्रीलंका ने कुशल मेंडिस (57) और कुशल परेरा (74) के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई 85 रन की शानदार साझेदारी की बदौलत छह विकेट पर 214 रन का मजबूत स्कोर बनाया लेकिन उसके गेंदबाज इस मजबूत स्कोर का भी बचाव नहीं कर पाए।

बांग्लादेश ने रहीम की मात्र 35 गेंदों पर पांच चौकों और चार छक्कों से सजी नाबाद 72 रन की बेहतरीन पारी से 19.4 ओवर में पांच विकेट पर 215 रन बनाकर मैच जीत लिया।

बांग्लादेश ने भारत से पिछले मैच एकतरफा अंदाज में हारने के बाद इस मैच में शानदार वापसी की। टूर्नामेंट में अब तीनों टीमों भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश ने एक एक मैच जीत लिया है और एक एक मैच गंवाया है।

बांग्लादेश के लिए तमीम इकबाल ने 29 गेंदों में 47 रन, लिटन दास ने मात्र 19 गेंदों में 43 रन, सौम्य सरकार ने 22 गेंदों में 24 रन कप्तान महमूदुल्लाह ने 11 गेंदों पर 20 रन बनाए। रहीम अपनी मैच विजयी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच बने।

इससे पहले मेजबान श्रीलंका ने बांग्लादेश के खिलाफ ट्वंटी-20 में अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाया लेकिन उसका बचाव नहीं कर पाए। टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी श्रीलंका को ओपनर दानुष्का गुणातिल्का (26) और मेंडिस ने पहले विकेट के लिए 4.3 ओवर में 56 रन की साझेदारी। गुणातिल्का ने 19 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के के सहारे 26 रन बनाए।

मेंडिस ने अपने करियर का तीसरा अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने 30 गेंदों पर 57 रन में दो चौकों और पांच छक्के उड़ाए।
परेरा ने भी अपने टी-20 करियर का नौंवां अर्धशतक पूरा किया।

उन्होंने 48 गेंदों पर आठ चौकों और दो छक्के के दम पर सर्वाधिक 74 रन बनाए। कप्तान और विकेटकीपर दिनेश चांडीमल ने दो और उपुल तरंगा ने 15 गेंदों पर चार चौकों अौर एक छक्के की बदौलत नाबाद 32 रन की पारी खेली।

परेरा और तरंंगा ने पांचवें विकेट के लिए 55 रन जोड़े। इसके अलावा जीवन मेंडिस ने दो गेंदों पर नाबाद छह रन बनाए।
बांग्लादेश के लिए मुस्ताफिजुर रहमान ने 48 रन पर तीन विकेट, कप्तान महमुदूल्लाह ने दो ओवर में 15 रन पर दो विकेट, तस्कीन अहमद ने 40 रन एक विकेट हासिल किए।