सुरक्षाकमियों ने की छात्राओं के अपहरण में बोको हराम की मदद

Nigeria: Security forces failed to act on warnings about Boko Haram attack hours before abduction of schoolgirls
Nigeria: Security forces failed to act on warnings about Boko Haram attack hours before abduction of schoolgirls

आबुजा। पश्चिमी अफ्रीकी देश नाइजीरिया में दाप्चि शहर के निकट आतंकवादी संगठन बोको हराम की मौजूदगी की चेतावनी के बावूजद सुरक्षा बलों ने कोई कार्रवाई नहीं की जिसके कारण आतंकवादियों को 110 स्कूली छात्राओं का अपहरण करने में कोई परेशानी नहीं हुई।

एम्नेस्टी इंटरनेशनल ने मंगलवार को यहां इस आशय का दावा किया। दाप्चि से गत 19 फरवरी को 11 से 19 वर्ष आयु की स्कूल छात्राओं का बोको हराम के आतंकवादियों ने सामूहिक अपहरण कर लिया था। वर्ष 2014 में चिबोक शहर से 276 छात्रों के सामूहिक अपहरण के बाद नाइजीरिया में बोकोहराम की गतिविधियों को वैश्विक पटल पर ला खड़ा कर दिया।

वर्ष 2015 में चुनावी जीत के साथ सत्ता में आए राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी ने अपने पूर्ववर्ती पर लोगों को सुरक्षा देने में विफल रहने, विशेषकर चिबोक की घटना के आलोक में, का आरोप लगाया था तथा बोको हराम को परास्त करने का वादा किया था। लेकिन अब उन पर भी वैसे ही आरोप लगाए जा रहे हैं जो वह अपने विपक्षी पर लगाया करते थे।

एम्नेस्टी के नाइजीरिया की निदेशक ओसाई ओजिगो ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि नाइजीरियाई अधिकारी नागरिकों की रक्षा के अपने कर्तव्य में विफल रहे हैं, जैसा कि चार साल पहले उन्होंने चिबोक में किया था। बार-बार बोको हरम लड़ाकों के दाप्चि की ओर बढ़ने की चेतावनी मिलने के बावजूद, लगता है कि पुलिस और सेना ने अपहरण को टालने के लिए कुछ नहीं किया।